Mizoram Assembly Polls: वोटिंग से पहले राहुल गांधी ने संस्कृति, परंपराओं की रक्षा का किया वादा, मतदाताओं से मांगा समर्थन

Mizoram Assembly Polls: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मिजोरम के मतदाताओं से उनकी संस्कृति, भाषा और परंपराओं की सुरक्षा का वादा करते हुए समर्थन मांगा. मिजोरम में मंगलवार, 7 नवंबर को 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Rahul Gandhi On Mizoram Assembly Polls: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मिजोरम के मतदाताओं से उनकी संस्कृति, भाषा और परंपराओं की सुरक्षा का वादा करते हुए समर्थन मांगा. मिजोरम में मंगलवार, 7 नवंबर को 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट करते हुए राहुल गांधी लिखा "मिजोरम के मेरे भाइयों और बहनों, जब आप कल वोट देने जाएं तो कांग्रेस को वोट दें. हम आपकी संस्कृति, भाषा और परंपराओं की रक्षा करेंगे, यह मेरी गारंटी है."

राज्य में मुख्य मुकाबला जिसकी लगभग सभी सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं, सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), कांग्रेस और ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट के बीच है, जिसमें भाजपा "किंगमेकर" के रूप में उभरने के लिए उत्सुक है. 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा में मिजो नेशनल फ्रंट ने 2018 के चुनावों में 37.8 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 26 सीटें हासिल कीं. कांग्रेस ने पांच सीटें हासिल कीं और भाजपा ने एक सीट जीती थी.

कांग्रेस अध्यक्ष का बीजेपी पर हमला 

कांग्रेस ने मिजोरम चुनाव अभियान में संस्कृति और पहचान के मुद्दे उठाए हैं और इस मुद्दे पर भाजपा पर हमला किया है. इसने लोगों को मिज़ो समझौते की भी याद दिला दी है जिसने राज्य में शांति की शुरुआत की थी. कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए उस पर समाज में विभाजन पैदा करने का आरोप लगाया था.

'आपकी जमीन और जंगल लेना चाहती है भाजपा सरकार'

खड़गे ने रविवार, 5 नवंबर को 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "आरएसएस-भाजपा आपकी संस्कृति, मूल्यों, धर्म और मिजो जीवन शैली को नष्ट करने पर तुली हुई है. मोदी सरकार आपकी जमीन और जंगल लेना चाहती है और उसे अपने करीबी दोस्तों को उपहार में देना चाहती है."

मल्लिकार्जुन खरगे ने आगे कहा कि "भाजपा ने मणिपुर के लोगों के बीच विभाजन पैदा किया और राज्य छह महीने से जल रहा है. मणिपुर के हजारों आदिवासी लोगों को मिजोरम में शरण लेनी पड़ी. भाजपा उत्तर पूर्व के नाजुक सामाजिक ताने-बाने को नष्ट करना चाहती है."

calender
06 November 2023, 11:21 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!