सदन में सत्ता पर जमकर बरसे राहुल गांधी, स्पीकर को भी नहीं छोड़ा, देखिए VIDEO

Rahul Gandhi: संसद की कार्यवाही के दौरान लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भगवान शिव की तस्वीर दिखा दी और फिर हंगामा मच गया. राहुल गांधी इस दौरान हिंसा और अहिंसा को लेकर अपनी बातें रख रहे थे. लेकिन सत्ता पक्ष ने उन्हें घेर लिया और उनके बयान को पूरे हिंदू समाज के साथ जोड़कर हंगामा कर दिया. यहां तक कि पीएम मोदी भी खड़े हो गए.

JBT Desk
JBT Desk

Rahul Gandhi: संसद के पहले सत्र के दौरान सोमवार को लोकसभा में जबरदस्त हंगामा देखने को मिला. नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी जब अपनी बात रख रहे थे तो उन्होंने भगवान की तस्वीर दिखानी चाही लेकिन हंगामा खड़ा हो गया. राहुल गांधी संसद में भगवान शिव की तस्वीर दिखा रहे थे. हालांकि इस पर लोकसभा स्पीकर ने आपत्ति दर्ज कराई तो राहुल ने कहा कि क्या हम शिव जी तस्वीर नहीं दिखा सकते?

राहुल गांधी ने अपने भाषण में कहा कि पीएम मोदी ने कहा था कि भारत ने कभी किसी पर हमला नहीं किया. इसकी वजह यह है कि भारत एक अहिंसा वाला देश है, यह डरता नहीं है. हमारे महापुरुषों ने यह संदेश दिया है कि डरो मत और डराओ मत. राहुल गांधी आगे कहते हैं कि दूसरी तरफ जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वो 24 घंटे हिंसा, हिंसा, हिंसा, नफरत, नफरत, नफरत करते हैं. आप हिंदू हो ही नहीं.  

खड़े हो गए पीएम मोदी

राहुल गांधी के इस बयान पर पूरे सदन में हंगामा मच गया. यहां तक कि पीएम मोदी भी खड़े हो गए और कहा कि विषय बहुत गंभीर है, क्योंकि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना एक गंभीर विषय है. हालांकि पीछे से राहुल गांधी की आवाज आ रही थी,"बीजेपी को, बीजेपी को." उन्होंने कहा कि मैं आपको कह रहा हूं और नरेंद्र मोदी पूरी हिंदू समाज नहीं है. बीजेपी पूरा हिंदू समाज नहीं है. RSS पूरा हिंदू समाज नहीं है. 

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी कहते हैं, "भारत के विचार, संविधान और संविधान पर हमले का विरोध करने वाले लोगों पर एक व्यवस्थित और पूर्ण पैमाने पर हमला किया गया है. हममें से कई लोगों पर व्यक्तिगत हमला किया गया. कुछ कई नेता अभी भी जेल में हैं. जिसने भी सत्ता और धन के केंद्रीकरण, गरीबों, दलितों और अल्पसंख्यकों पर आक्रामकता का विरोध किया, उसे भारत सरकार के आदेश से, प्रधान मंत्री के आदेश से कुचल दिया गया भारत की...इसका सबसे सुखद हिस्सा ईडी द्वारा 55 घंटे की पूछताछ थी."

देखिए VIDEO:

अयोध्या ने दिया संदेश

राहुल गांधी ने सत्ता पक्ष से कहा कि भगवान राम की जन्मभूमि ने आपको संदेश दे दिया है. राहुल ने अपने बराबर में बैठे समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद की तरफ इशारा करते हुए कहा कि मैसेज बगल में ही है. उन्होंने बताया कि मैंने अवधेश जी से पूछा कि आपको कब लगा कि आप चुनाव जीत रहे हैं तो उन्होंने जवाब दिया कि पहले दिन से. उन्होंने बताया कि किस तरह भाजपा सरकार ने वहां पर लोगों की जमीन छीनी और बेघर करने के बाद उन्हें आज तक भी मुआवजा नहीं दिया गया.

अग्निवीर पर सरकार को घेरा

राहुल गांधी ने इस दौरान अग्निवीर के मुद्दे पर सरकार को घरने की कोशिश की. राहुल ने सरकार की इस स्कीम को यूज एंड थ्रो वाली स्कीम करार दिया है. उन्होंने इस मौके पर एक अग्निवीर की शहादत का जिक्र करते हुए कहते हैं कि पीएम मोदी उसे शहीद नहीं कहते और ना ही उनके परिवार को कोई पेंशन नहीं मिलती है. अग्निवीर यूज एंड थ्रो मजदूर है.

राजनाथ सिंह ने दिया जवाब:

हालांकि राजनाथ सिंह ने अपनी जगह से उठकर राहुल गांधी के सवाल का जवाब दिया और कहा कि राहुल गांधी गतलबयानी कर रहे हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि सरहद पर अगर कोई अग्निवीर मारा जाता है तो उसके परिवार को 1 करोड़ रुपये मिलते हैं. हालांकि इस पर राहुल गांधी ने कहा कि सच्चाई क्या ये सभी अग्निवीर जानते हैं. 

"गुजरात में आपको हराएंगे"

राहुल गांधी ने गुजरात चुनाव को लेकर भी बड़ा दावा कर दिया. उन्होंने कहा कि लिखकर ले लीजिए इस बार गुजरात में हम भाजपा को हरा देंगे. उन्होंने कहा कि ED, IT सब छोटे कारोबारियों के पीछे पड़े रहते हैं ताकि अरबपतियों का रास्ता साफ हो जाए. उन्होंने बताया कि गुजरात में मुझे टेक्सटाइल के कारोबारियों ने बताया कि अरबपतियों का रास्ता साफ करने के लिए GST लगाया गया है. इसी बाच राहुल गांधी से कोई पूछता है कि क्या आप गुजरात भी जाते हो? तो राहुल ने कहा कि हां जाता हूं और इस बार गुजरात में भी आपको हराएंगे.

किसानों को लेकर क्या बोले राहुल?

किसानों के मुद्दे पर बोलते हुए राहुल ने कहा कि आप किसानों की बात ही नहीं सुनते, आप उन्हें आतंकी कहते हो. उन्होंने ने कहा कि आपने किसानों को डराने के लिए तीन कानून बनाए लेकिन किसान नहीं डरे और सड़क पर आ गए. आपने वो कानून अंबानी, अडानी को फायदा पहुंचाने के लिए बनाए थे. आप किसानों से बात नहीं कर सकते, ना ही आप उन्हें गले लगा सकते हैं, क्योंकि आप उन्हें आतंकी मानते हैं.

स्पीकर को भी लिया आड़े हाथों:

इस दौरान राहुल गांधी ने लोकसभा स्पीकर को भी आड़े हाथों ले लिया और बताया कि जब आप लोकसभा के स्पीकर चुने गए तो मैंने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आपसे हाथ मिलाया. जब मैंने आपसे हाथ मिलाया तो आप सीधे खड़े हुए थे लेकिन जब पीएम मोदी ने हाथ मिलाया तो आप थोड़ा झुक गए थे. इस पर अमित शाह ने बीच में बोलते हुए कहा कि यह आसन/चेयर के सामने आरोप लगाए रहे हैं. 

ओम बिरला ने दिया जवाब:

इसके अलावा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि माननीय विपक्ष के नेता, प्रधानमंत्री इस सदन के नेता हैं और मुझे मेरी संस्कृति और संस्कार यह कहते हैं, व्यक्तिगत जीवन में भी, सार्वजनिक जीवन में भी और सदन के अंदर भी, जो हम से बड़े हैं उन्हें झुककर नमष्कार करो. मुझे यही सिखाया है और बराबर वालों से बराबर का व्यवहार करो. यही मुझे सिखाया.

स्पीकर से बड़ा कोई नहीं: राहुल

हालांकि राहुल ने कहा कि मैं आपकी बात एक्सेप्ट करता हूं लेकिन इस हाउस में स्पीकर से बड़ा कोई नहीं होता. स्पीकर सबसे बड़ा है और हम सबको स्पीकर सामने झुकना चाहिए. ये लोकतंत्र है स्पीकर सर, आप इस हाउस के लीडर हैं आपको किसी के सामने नहीं झुकना चाहिए.

calender
01 July 2024, 02:39 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो