राहुल गांधी की अमेरिका यात्रा पर हंगामा, पिछले 5 सालों के विवादित विदेश दौरे की झलक

राहुल गांधी की हालिया अमेरिका यात्रा ने भारतीय राजनीति में हलचल मचा दी है. उनके बयानों ने बीजेपी, पीएम मोदी और आरएसएस को निशाना बनाया है, जिससे सियासी माहौल गरमाया है. इस दौरे पर उन्होंने आरक्षण और सिख समुदाय जैसे संवेदनशील मुद्दों पर भी टिप्पणियां की हैं. क्या इस यात्रा से भारत की राजनीति में नया भूचाल आएगा? जानने के लिए पढिए पूरी खबर.

JBT Desk
JBT Desk

Rahul Gandhi America Tour: राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख नेता हैं. वो इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं. उनके बयानों ने भारतीय राजनीति में हलचल मचा दी है. राहुल ने वहां बीजेपी, पीएम मोदी और आरएसएस पर तीखे हमले किए हैं, खासकर सिख समुदाय, आरक्षण और आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर. इस दौरे के दौरान उनकी टिप्पणियों ने राजनीतिक माहौल को काफी गरमा दिया है.

राहुल गांधी ने वर्जीनिया में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए बीजेपी और पीएम मोदी पर तीखा हमला किया है. उन्होंने कहा कि अब बीजेपी से डरने की जरूरत नहीं है और पीएम मोदी की 56 इंच की छाती की बातें अब इतिहास हो चुकी हैं.

अमेरिका दौरे पर बयान और विवाद

इसके अलावा, राहुल ने 2024 के लोकसभा चुनावों की निष्पक्षता पर भी सवाल उठाए है. उन्होंने सिख समुदाय को भारत में पगड़ी और कड़ा पहनने की इजाजत देने की मांग की, जिससे विवाद खड़ा हुआ है. इसके साथ ही, राहुल ने आरएसएस की विचारधारा की आलोचना की और कहा कि यह भारत की विविध भाषाओं और परंपराओं को समझती नहीं है. 

पिछले विवादित विदेश दौरे:

1. ब्रिटेन दौरा, मई 2022

राहुल ने भारत सरकार की तुलना पाकिस्तान से की, जिससे विवाद उत्पन्न हुआ.

2. इटली दौरा, दिसंबर 2020

कांग्रेस की स्थापना दिवस के समय इटली में होने पर विवाद हुआ, जबकि कांग्रेस का प्रदर्शन कई राज्यों में कमजोर रहा.

3. दक्षिण कोरिया दौरा, दिसंबर 2019

CAA विरोध के समय दक्षिण कोरिया जाने पर सवाल उठे थे.

4. कंबोडिया दौरा, अक्टूबर 2019

हरियाणा और महाराष्ट्र चुनाव से पहले कंबोडिया जाने को लेकर विवाद हुआ, BJP ने इसे निजी यात्रा बताया.

5. हालिया अमेरिका दौरा

राहुल के अमेरिका में दिए बयानों पर बीजेपी और आरएसएस ने देश की बदनामी का आरोप लगाया है.

आरक्षण पर बयान और प्रतिक्रिया

राहुल गांधी ने अमेरिका में आरक्षण पर भी टिप्पणी की, जिसपर बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की प्रमुख मायावती ने प्रतिक्रिया दी है. मायावती ने कांग्रेस पर आरक्षण समाप्त करने की साजिश का आरोप लगाया है. जबकि राहुल ने जातीय जनगणना का समर्थन किया और दलितों, OBCs और आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा की बात की.

राहुल गांधी की विदेश यात्राएं अक्सर विवादों का कारण बनती हैं और उनके बयानों का भारतीय राजनीति पर गहरा प्रभाव पड़ता है. इस बार भी उनकी अमेरिका यात्रा ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है. 

calender
10 September 2024, 11:10 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!