ED के नए डायरेक्टर बने राहुल नवीन, संजय कुमार मिश्रा की लेंगे जगह

Rahul Naveen: 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का नया डायरेक्टर बनाया गया है. यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति में लिया गया है. नए डायरेक्टर के रूप में नियुक्ति से पहले, नवीन संजय मिश्रा के साथ मिलकर काम कर रहे थे. संजय मिश्रा को 19 नवंबर, 2018 को दो साल के कार्यकाल के लिए ईडी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था.

JBT Desk
JBT Desk

Rahul Naveen: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को आज यानी  बुधवार को अपना नया डायरेक्टर मिल गया. 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन को इस पद पर नियुक्त किया गया. यह फैसला  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने लिया है. आईआरएस  के 1993 बैच के अधिकारी नवीन, पिछले निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर, 2023 को पूरा होने के बाद केंद्रीय जांच एजेंसी के विशेष डायरेक्टर के पद पर बैठेंगे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नए डायरेक्टर के रूप में नियुक्ति से पहले, नवीन संजय मिश्रा के साथ मिलकर काम कर रहे थे. उनके साथ काम करके उन्होंने एजेंसी के संचालन का अनुभव हासिल किया. मसलन, एक्टिंग डायरेक्टर से उन्हें ईडी चीफ के रूप में प्रमोशन मिला हे.

इस वजह से उठाया गया कदम 

यह कदम सरकार द्वारा पिछली साल एक अध्यादेश जारी किए  जाने के बाद उठाया गया है, जिसके तहत ईडी और सीबीआई प्रमुखों का कार्यकाल दो साल  के अनिवार्य कार्यकाल के बाद तीन साल तक बढ़ाया जा सकता है. देश में 100 से अधिक राजनीतिक नेताओं की जांच मौजूदा समय में ईडी द्वारा की जा रही है, जिनमें से लगभग 95 प्रतिशत विपक्षी दलों से हैं. 

इस वजह से हटे संजय मिश्रा

संजय मिश्रा को 19 नवंबर, 2018 को दो साल के कार्यकाल के लिए ईडी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था. हालांकि, उनके कार्यकाल को कई बार बढ़ाने की वजह से विवाद खड़ा हो गया था. सुप्रीम कोर्ट ने बाद में मिश्रा के तीसरे एक्सटेंशन को अवैध घोषित कर दिया था. इसके बावजूद, सरकार ने कोर्ट  से अनुरोध किया कि मिश्रा को अक्टूबर 2023 तक ईडी प्रमुख के रूप में जारी रखने की अनुमति दी जाए, लेकिन कोर्ट ने 15 सितंबर तक के लिए उनके एक्सटेंशन को मंजूर किया था.

गोविंद मोहन बने गृह सचिव

गोविंद मोहन को गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है. वह 1989 बैच के IAS ऑफिसर हैं. गोविंद मोहन मिनिस्ट्री आफ कल्चर के सेक्रेटरी हैं. 

calender
14 August 2024, 09:31 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!