रेलवे को नुकसान पहुंचाने वालों की खैर नहीं! NIA कर रही जांच, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया प्लान

Union minister Ashwini vaishnaw: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है. रेल मंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे सभी राज्य सरकारों, पुलिस महानिदेशकों और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि उन बदमाशों का पता लगाया जा सके जो ट्रेन को पटरी से उतारने और पटरियों पर वस्तुएं रखकर यात्रियों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Ashwini vaishnaw on Sabotage Incidents on Trac : उत्तर प्रदेश में बीते 15 अगस्त से अब तक ऐसी 6 घटनाएं ट्रेनों को पटरी से उतारने की सामने आई है. रेल की पटरियों पर हुई हरकत साजिश की ओर इशारा कर इशारा कर रही है. लगातार कई घटनाओं के सामने आने के बाद रेल मंत्री अलर्ट मोड पर है. मंगलवार को रेल मंत्री अश्विन ने कहा भारतीय रेलवे सभी राज्य सरकारों, पुलिस महानिदेशकों और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के साथ मिलकर काम कर रही है. रेल मंत्री ने कहा, 'जो कोई भी दुर्घटना करने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.'

जयपुर में मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए वैष्णव ने कहा, 'पूरा रेलवे प्रशासन अलर्ट पर है और इस मामले को गंभीरता से ले रहा है. हम लगातार सभी राज्य सरकारों के संपर्क में हैं. राज्य के डीजीपी, गृह सचिव और एनआईए भी इसमें शामिल हैं. उन्होंने कहा कि यह हमारी प्रतिबद्धता है और पूरा रेलवे प्रशासन बड़ी सतर्कता के साथ काम कर रहा है.

साजिश रचने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

रेल को पटरी से उतारने की घटना को लेकर वैष्णव ने कहा कि उनका मंत्रालय मामले की जड़ तक पहुंचने के लिए सभी जोनों और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के साथ काम कर रहा है. उन्होंने कहा, 'हम ऐसी अवैध गतिविधियों के पीछे शामिल हर व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे.' प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है कि ऐसी कोई घटना दोबारा न हो और हम अपराधियों का पता लगा सकें.'  रेलवे ने मंगलवार को ट्रेन को पटरी से उतारने की साजिश रचने के आरोप में तीन कर्मचारियों को गिरफ्तार भी किया है.

इन घटनाओं ने बढ़ाई रेलवे की चिंता

बता दें कि 22 सितंबर को कानपुर से प्रयागराज जा रही एक मालगाड़ी के ड्राइवर ने ट्रैक पर गैस सिलेंडर देखा और समय रहते इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए, ताकि दुर्घटना होने से बच जाए. इसी तरह की एक घटना 15 सितंबर को भी हुई थी. तब कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस के रुकने से ठीक पहले एक क्षतिग्रस्त सिलेंडर के साथ अन्य हानिकारक वस्तुएं पाई गई थी.

इसके अलावा 21 सितंबर को उत्तर प्रदेश में एक अज्ञात व्यक्ति ने ट्रैक पर लगी फिश प्लेट और चाबी खोलकर भाग गए. चाबी वाले सुभाष कुमार ने शोर मचाया और आने वाली ट्रेनों को घटनास्थल से पहले ही रुकवा दिया गया. बीते रविवार को एक और ऐसी घटना सुबह करीब तीन बजे भटिंडा-दिल्ली रेल मार्ग पर हुई थी. यहां पटरियों से नौ छड़ें बरामद की गईं थी.

calender
24 September 2024, 06:43 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!