15 राज्यों में बारिश का अलर्ट, वाराणसी में 80 घाट डूबे, हिमाचल में बादल फटने से 13 की मौत

Weather Update: उत्तर भारत में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है. वराणसी से लेकर हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बारिश की वजह से भूस्खलन हुआ जिसमें कई परिवारों की जान चली गई. मौसम विभाग ने 15 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा वाराणसी में 80 घाट डूब गए हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देशभर में कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को 9 अगस्त को 15 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में बादल फटने (31 जुलाई) के 8 दिन बाद गुरुवार को 13 शव मिले. समेज में बादल फटने के बाद कई लोग लापता बताए गए थे.

यूपी में गंगा-यमुना समेत सभी नदियां उफान पर हैं, वाराणसी में अस्सी घाट और सुबह-ए-बनारस समेत 80 से ज्यादा घाट पानी में डूब चुके हैं. नौकायन के बाद क्रूज पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. गंगा आरती और शवदाह, छतों और गलियों में हो रहे हैं.

9 से 12 अगस्त अलर्ट

मध्य प्रदेश में ओंकारेश्वर डैम के 18 गेट डेढ़ मीटर तक और इंदिरा सागर बांध के 12 गेट दो मीटर तक खोले गए हैं. 9 से 12 अगस्त तक प्रदेश में बारिश की स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी नहीं है. हालांकि, हल्की बारिश का दौर बना रहेगा. बिहार में गंगा, गंडक, बागमती और कोसी नदी खतरे के निशान से ऊपर हैं. नदियों का जलस्तर बढ़ने से सीतामढ़ी, सुपौल, गोपालगंज समेत कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. कटिहार के बरारी में सुखाई घाट और मतलुधार के बीच बन रहे ब्रिज का पिलर और ब्रिज बॉक्स गंगा में समा गया. 

राजस्थान के रेगिस्तान में 8 साल बाद नदी बही

जैसलमेर में रेत के बड़े-बड़े टीलों और मीलों फैले रेगिस्तान की तस्वीर इन दिनों बदली हुई है. हर ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है. बारिश से 3 लोगों की मौत भी हुई है. जैसलमेर में अगस्त महीने में 2016 के बाद पहली बार इतना पानी बरसा है.जिला प्रशासन की ओर से राहत और बचाव का काम जारी है. तबाही इतनी है कि प्रशासन भी हर जगह पर मदद पहुंचाने में काफी वक्त लगा रहा है. हालांकि कलेक्टर खुद मौके पर जाकर मौका मुआयना कर रहे हैं. रेतीले धोरों के दुनियाभर में अपनी पहचान रखने वाला सम गांव बारिश के पानी में डूबा हुआ है.

16 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार में भारी से भारी बारिश (12 सेमी से ज्यादा) का अलर्ट जारी किया है. जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र और केरल में भारी बारिश (7 सेमी से ज्यादा) हो सकती है.

calender
09 August 2024, 06:21 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!