19 राज्यों में बारिश का अलर्ट, तेलंगाना में बाढ़ से 29 लोगों की हुई मौत, राजस्थान में सामान्य से ज्यादा बारिश

Weather Update: देशभर में बारिश का दौर जारी है, हर जगह लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने सितंबर के महीने में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार 9 सितंबर को 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. तेलंगाना में बारिश से अबतक 29 लोगों की मौत हो चुकी है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देशभर में भारी बारिश का दौर चल रहा है. ऐसे में लगातार बारिश और बाढ़ आने की वजह से कई जगह सड़कें बंद हो गई हैं जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने शनिवार 8 सितंबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, राजस्थान सहित देश के 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है.

राजस्थान में बारिश ने 13 साल रिकॉर्ड तोड़ा. इस सीजन में 1 जून से 6 सितंबर तक 615.5 mm बारिश हो चुकी है. यहां औसत बरसात 394.9 mm ही होती है. अजमेर में बारिश के कारण 7-8 सितंबर को स्कूलों की छुट्टी घोषित है.

तेलंगाना में 28 लोगों की मौत

तेलंगाना में भारी बारिश के चलते 29 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. 31 अगस्त से हो रही बारिश के कारण अब तक 28 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. राज्य में अबतक 5,438 करोड़ रुपए का नुकसान बाढ़ के कारण हो चुका है.राजस्थान में इस मानसून सीजन में 1 जून से 7 सितंबर तक कुल 626.7mm बरसात हो चुकी है, जो सामान्य बारिश 398.5mm से 57 फीसदी ज्यादा है. शनिवार को हुई तेज बारिश के कारण अजमेर और जयपुर की कई सड़कों पर पानी भर गया.

बंगाल में मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी

पश्चिम बंगाल में मौसम विभाग ने 8 से 10 सितंबर तक मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी जारी की है. यहां 40-50 kmph की हवा चल सकती है। 9-10 सितंबर को पश्चिमी मिदनापुर, उत्तर-दक्षिण 24 परगना और झारग्राम में भारी बारिश की संभावना जताई है. ऐसे में वहां के लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

9 सितंबर को 19 राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने 9 सितंबर को मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

calender
08 September 2024, 06:23 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!