20 राज्यों में बारिश का अलर्ट, आंध्र प्रदेश में बाढ़ की स्थिति, हिमाचल में 2 नेशनल हाइवे बंद

Weather Update: देशभर में बारिश का दौर जारी है, हर जगह लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने सितंबर के महीने में भारी बारिश की चेतावनी दी है, आध्रं प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ के कारण कई लोग फसे हुए हैं. जिसकी वजह से NDRF की टीम को लोगों को रेस्कयू करने के लिए बुलाना पड़ा. मौसम विभाग ने बुधवार को बारिश का अलर्ट जारी किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देशभर में भारी बारिश का दौर चल रहा है. ऐसे में लगातार बारिश और बाढ़ आने की वजह से कई जगह सड़कें बंद हो गई हैं जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने बुधवार 4 सितंबर को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. केवल गुजरात में ही बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में बारिश के कारण आई बाढ़ से कहर जारी है. मंगलवार को भी दोनों ही राज्यों के बाढ़ प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहा. NDRF, SDRF, एयरफोर्स, नेवी और स्थानीय प्रशासन बाढ़ में फंसे लोगों की मदद में जुटे रहे. ऐसे लोगों को घर से बाहर निकलने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

आंध प्रदेश में बारिश से हालत खराब

आंध प्रदेश में NDRF की 30 टीम और एयरफोर्स के 6 हेलीकॉप्टर मदद में जुटे हुए हैं. 120 मोटर वोट लगातार लोगों की मदद कर रही हैं. सीएम चंद्रबाबू नायडू भी लगातार ग्राउंड जीरो पर डटे हुए हैं. वे खुद बाढ़ प्रभावित इलाकों में जा-जाकर रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा ले रहे हैं. उन्होंने अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि बाढ़ में फंसे लोगों की हर तरह से मदद की जाए। उन्हें खाने-पीने कमी नहीं होने दी जाए.

नेशनल हाइवे बाढ़ में बहे

राज्य में कई नेशनल हाइवे बाढ़ में बह गए हैं. रेल सेवा भी ठप्प हैं. कृष्णा और गुंटूर जिलों हालत बहुत खराब है. बुडामेरु डेम से छोड़े गए पानी के कारण विजयवाड़ा के सिंहनगर, नंदमुरी नगर और अन्य निचले इलाकों में पानी भर गया. यहां रहने वाले करीब 2 लाख लोगों को इमारतों की छतों पर शरण लेनी पड़ी. ऐसे में लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. 

दान करने की घोषणा

बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए तेलंगाना के सरकारी कर्मचारियों ने अपना एक दिन वेतन यानी करीब 130 करोड़ रुपए दान किए. उन्होंने सीएम रेवंथ रेड्डी को चेक सौंपा. टॉलीवुड अभिनेता और टीडीपी विधायक एन बालकृष्ण ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को 50-50 लाख रुपए दान करने की घोषणा की.

मध्य प्रदेश में अगले दो दिन बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि 5 सितंबर से बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया यानी निम्न दाब क्षेत्र एक्टिव हो रहा है. मानसून ट्रफ प्रदेश के रायसेन, छिंदवाड़ा से गुजर रही है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की एक्टिविटी बनी हुई है. इस कारण प्रदेश में तेज बारिश हो रही है. अगले 2 दिन यह सिस्टम एक्टिव रहेगा. हालांकि, मंगलवार के बाद सिस्टम आगे बढ़ जाएगा.

calender
04 September 2024, 06:26 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!