21 राज्यों में बारिश का अलर्ट, झारखंड में बिजली गिरने से 3 की मौत, उत्तराखंड में आदि कैलाश मार्ग बंद

Weather Update: राजस्थान से लेकर उत्तराखंड और सुदूर दक्षिण के राज्य तमिलनाडु, केरल से लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश है. मौसम विभाग की माने तो अगले 7 दिन हालात में बहुत बदलाव भी नहीं आने वाला है क्योंकि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से लेकर पूर्व, पूर्वोत्तर और दक्षिण के कई राज्यों में इस दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देशभर में भारी बारिश का दौर है,हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड और पूर्वोत्तर के मणिपुर मिजोरम समेत दक्षिण भारत के केरल और कर्नाटक तक बारिश, बाढ़ और भूस्खलन का कहर बना हुआ है. हिमाचल प्रदेश में मकान ढहने और पहाड़ से पत्थर गिरने से एक बुजुर्ग दंपती समेत चार लोग घायल हो गए. वहीं, उत्तराखंड में जगह-जगह भूस्खलन के चलते आदि कैलाश मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद करनी पड़ी है.

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा समेत 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीं, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, उत्तर प्रदेश और पूर्वी भारत में अगले सात दिन कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश का पूर्वानुमान भी जताया है.

हिमाचल में कई लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले की कुमझवाड़ पंचायत के पलेला गांव में तीन मंजिला कच्चा मकान ढहने से मलबे में बुजुर्ग पति-पत्नी दब गए। ग्रामीणों ने उन्हें तुरंत मलबे से निकालकर जिला अस्पताल बिलासपुर में भर्ती करवाया। इसके अलावा मकान की धरातल मंजिल में बांधी गई सात बकरियां मलबे में दब कर मर गईं.

75 सड़कें हुई बंद

कीरतपुर-मनाली फोरलेन पर मंडी-पंडोह के बीच चार मील के पास सुबह 7:30 बजे चलती ऑल्टो कार पर पहाड़ी से पत्थर गिरने से कार सवार चाची और भतीजा जख्मी हो गए. दोनों अस्पताल में उपचाराधीन हैं. प्रदेश में 75 सड़कें, 19 बिजली ट्रांसफार्मर और 105 पेयजल योजनाएं ठप हैं. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आदि कैलाश मार्ग पर मालपा से कुछ दूर भारी भूस्खलन हो गया है.

10 से अधिक वाहन फंसे

इससे तवाघाट-लिपुलेख मोटर मार्ग वाहनों के लिए बंद हो गया है. दोनों ओर 10 से अधिक वाहन फंसे हुए हैं. लोग पैदल आवाजाही कर रहे हैं. उधर, बिहार के पटना सहित कुछ जिलों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा.लृबारिश से गंगा नदी किनारे स्थित कई इलाके जल मग्न हो गए.

मध्य प्रदेश में औसत से ज्यादा बारिश

मध्य प्रदेश में इस बार औसत से ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. कई डैम छलक उठे हैं और इस वजह से उनके गेट भी खोले गए हैं. फिलहाल कुछ दिनों से मानसूनी एक्टिविटी धीमी पड़ी थी, जिसकी वजह से भारी बारिश पर ब्रेक सा लग गया था. लेकिन अब एक बार फिर झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू होने जा रहा है.

calender
15 August 2024, 07:16 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!