22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात में जलप्रलय, त्रिपुरा में 1.37 लाख लोग हुए बेघर

Weather Update: देशभर में बारिश का दौर जारी है, कहीं हल्की बारिश हो रही है तो कहीं भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि एमपी में स्ट्रॉग सिस्टम एक्टिव हो गया है. बुधवार को पश्चिमी राजस्थान और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में और बृहस्पतिवार को पश्चिमी राजस्थान, केरल और ओडिशा में वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देशभर में बारिश का दौर जारी है, मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कई राज्यों में हल्की बारिश के सार बताएं हैं. मध्य प्रदेश से लेकर यूपी बिहार में बारिश का दौर जारी है. मध्य प्रदेश में स्ट्रॉग सिस्टम एक्टिव हो गया है. जिससे आने वाले दिनों में तेज बारिश देखने को मिल सकती है. जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर पश्चिम से लेकर पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर भारत तक जमकर मूसलाधार बारिश हो रही है. गुजरात और पश्चिम राजस्थान को जल प्रलय का सामना करना पड़ रहा है. दोनों राज्यों के कई इलाके पानी में डूब गए हैं.

गुजरात में बारिश के कारण सात लोगों की जान भी गई है और 15,000 से ज्यादा लोगों को निचले इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है, वहीं पानी में घिरे 300 लोगों को बचाया गया है. देवभूमि द्वारका, आणंद, वडोदरा, खेड़ा, मोरबी और राजकोट जिले में बचाव अभियान में सेना की एक-एक कॉलम तैनात की गई है. मौसम विभाग ने बुधवार को 22 राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

गुजरात में भारी बारिश 

अहमदाबाद में अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी भारी बारिश होने से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है और कई ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं. पंचमहल, नवसारी, वलसाड, वडोदरा, भरूच, खेड़ा, गांधीनगर, बोटाद और अरावली जिलों में बांधों और नदियों का जलस्तर बढ़ने से छह हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है. 

इन राज्यों में अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन गुजरात में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. बुधवार को पश्चिमी राजस्थान और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में और बृहस्पतिवार को पश्चिमी राजस्थान, केरल और ओडिशा में वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा के कुछ इलाकों, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल के ज्यादातर हिस्सों और पूर्वोत्तर के सभी राज्यों समेत 22 राज्यों में बुधवार को, 10 राज्यों में बृहस्पतिवार को बारिश को लेकर यलो अलर्ट है.

त्रिपुरा में केंद्रीय टीम करेगी बाढ़ का आकलन

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि बाढ़ से होने वाले नुकसान के बाद अब केंद्रीय टीम बाढ़ का आकलन करेगी. जिससे आने वाले दिनों में बारिश का आकलन लगाया जा सके. राज्य में कुल 17 लाख लोग प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुए हैं और 1.37 लाख बेघर हो गए हैं. उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया है कि बाढ़ से नुकसान के वास्तविक आकलन के लिए वह जल्द ही एक केंद्रीय टीम भेजेंगे.

calender
28 August 2024, 06:23 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!