UP-राजस्थान समेत 20 राज्यों में बारिश की चेतावनी, महाराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट जारी

Weather News:देशभर में मानसून जमकर एक्टिव है. कहीं राहत तो कहीं आफत की बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को 20 राज्यों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने UP-राजस्थान समेत 20 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा महाराष्ट्र के 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather News: देशभर में बारिश के चलते मैदान से लेकर पहाड़ तक मानसूनी बारिश हो रही है. मानसूनी बारिश ने पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड से लेकर गुजरात, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश स यूपी में तबाही मचा दी है. मौसम विभाग ने शनिवार को  यानी आज के दिन 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों के साथ मैदानी इलाकों में भी आज कई दौर की तेज बारिश होने की संभावना है.

शनिवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश होने के अनुमान हैं। वहीं 28 जुलाई रविवार और 29 जुलाई सोमवार को भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है. इसके अलावा पुणे में 48 घंटे के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

महाराष्ट्र के 8 जिलों में बारिश की चेतावनी

देश के कई हिस्सों में बारिश से गंभीर हालात हैं. भारतीय मौसम विभागने शनिवार 27 जुलाई को 20  राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं, मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के 8 जिलों पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सातारा, चंद्रपुर, गोंदिया और गढ़चिरौली में शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिसके बाद से वहां रह रहे लोगों के घरों में पानी भी भर रहा है. 

गुजरात में बाढ़ के हालात

गुजरात के भी कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हैं. भारी बारिश होने के चलते लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहां पर 2700 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया. बाढ़ प्रभावित इलाकों में 2200 लोग नवसारी और 500 लोग तापी जिले के हैं. नवसारी जिले से गुजरने वाली पूर्णा नदी खतरे के निशान (23 फीट) से 5 फीट ऊपर बह रही है. 

दिल्ली में 2 दिन से छाए बादल

राजधानी दिल्ली-एनसीआर में भी पिछले 2 से तीन दिनों से मौसम सुहावना बना हुआ है. शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई. मौसम विभाग की मानें तो इस वीकेंड में दिल्ली-एनसीआर समेत देश के बारिश में बारिश का दौर जारी रहेगा. इससे वीकेंड पर मौसम सुहावना बना रहेगा. इसके अलावा हल्की- हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई जा रही है. जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी.  

यूपी के 17 जिलों में अलर्ट

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों खासकर पश्चिमी यूपी में झमाझम बारिश हो रही है, बारिश से नदियां भी उफान पर हैं. प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के पश्चिमी जिलों में अच्छी बारिश का दौर बना रहेगा. यूपी के 17 जिलों मुजफ्फरनगर, मेरठ, एटा, हापुड़, टुंडला, आगरा, नगीना, ललितपुर, बिजनौर, फतेहाबाद, बुलंदशहर, बांदा और फर्रुखाबाद के लिए अगले तीन दिनों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

calender
27 July 2024, 06:32 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!