'4 बेगम, 36 बच्चे अब नहीं....', जनसंख्या नियंत्रण कानून पर बोले विधायक बालमुकुंद आचार्य

Rajasthan News: विधायक बालमुकुंद ने आगे कहा कि ये एक बड़ी समस्या है कि जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है. अनुपात भी बिगड़ रहा है. वहीं एक समाज है जो 4 बेगम और 36 बच्चे रखता है. सदन में भी ऐसे लोग हैं जो 3-4 पत्नियां रखते हैं. एक वर्ग एक पत्नी और ज्यादा से ज्यादा 2 बच्चे रखता है.

JBT Desk
JBT Desk

Rajasthan News: जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा सरकार के विधायक और मंत्रियों के बीच सियासी बयानबाजी देखने को मिल रही है. इस बीच हवामहल विधानसभा सीट से विधायक बालमुकुंद आचार्य का भी बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि ‘राजस्थान में जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू हो.  4 बेगम और 36 बच्चे अब नहीं चलेंगे. राजस्थान विधानसभा में भी ऐसे विधायक हैं, जिनकी 3 पत्नियां हैं. ’

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विधायक बालमुकुंद आचार्य  ने आगे कहा कि बीते कई सालों के लगातार मांग कर रहा हूं कि एक देश एक कानून हो. उन्होंने कहा कि पहले हम कश्मीर जाते थे वहां के लोगों  द्वारा पूछा जाता था कि क्या आप भारत से आए हैं.  तब हमें बहुत दुख होता था. आज धारा 370 हटने के बाद जो देश में कानून है, वही कश्मीर में भी है. 

'ये एक बड़ी समस्या है: बालमुकुंद

विधायक बालमुकुंद ने आगे कहा कि ये एक बड़ी समस्या है कि जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है. अनुपात भी बिगड़ रहा है. वहीं एक समाज है जो 4 बेगम और 36 बच्चे रखता है. सदन में भी ऐसे लोग हैं जो 3-4 पत्नियां रखते हैं. एक वर्ग एक पत्नी और ज्यादा से ज्यादा 2 बच्चे रखता है. वहीं दूसरा वर्ग कैसे भी इस काम में लगा है कि 4 बेगम और 36 बच्चा हो.  ये गलत है.  सबके लिए समान कानून होना चाहिए. बालमुकुंद ने कहा, 'देश की समृद्धि और विकास में सबका अधिकार है. ये पीएम मोदी के आने के बाद बराबर रूप से हो रहा है. इसमें कोई भेदभाव नहीं होता। देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून आना चाहिए. 

सरकार उठा रही कदम 

इस दौरान बीते दिन रविवार को भजनलाल सरकार में मंत्री झाबर सिंह ने मीडिया से बात  करते हुए कहा था कि जंसख्या तेजी से बढ़ रही है और संसाधन तेजी से घट रहे हैं. ऐसे में  जनसंख्या नियंत्रण के लिए सरकार को कड़े कदम उठाने पड़ रहे हैं. इस बीच सरकार अपने स्तर पर एक कानून लाने की कोशिश कर रही है. जल्द जी एक कानून सबके सामने आ जाएगा.

calender
15 July 2024, 06:31 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!