Rajya Sabha By Elections2024: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला मौका?

Rajya Sabha By Elections2024: 9 राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों के लिए 3 सितंबर को उपचुनाव होना है. इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने 8 राज्यों की 9 राज्यसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी ने किरण चौधरी को हरियाणा से तो रवनीत बिट्टू को राजस्थान से मौका दिया है. पार्टी ने एक प्रेस रिलीज जारी कर राज्यसभा के उप चुनाव के लिए कुछ नामों पर अपनी स्वीकृति दी है.

JBT Desk
JBT Desk

Rajya Sabha By Elections2024: भारतीय जनता पार्टी ( BJP) ने राज्यसभा उपचुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने यह लिस्ट  8 राज्यों की 9 राज्यसभा सीटों के लिए जारी की है.  इस लिस्ट में  किरण चौधरी को हरियाणा से तो रवनीत बिट्टू को राजस्थान से उम्मीदवार बनाया गया है. बता दें कि 9 राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों के लिए 3 सितंबर को उपचुनाव होना है. वहीं चुनाव आयोग ने इसके कार्यक्रम की भी घोषणा कर दी है. इसके बाद बीजेपी ने उम्मीदवारों की घोषणा की गई. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने अलग-अलग राज्यो में होने वाले आगामी राज्यसभा के उप चुनाव के लिए कुछ नामों पर अपनी स्वीकृति दी है.

किस राज्य से किसे बनाया गया उम्मीदवार?

राज्यसभा उपचुनाव के लिए जारी की गई लिस्ट में असम से मिशन रंजन दास और रामेश्वर तेली, बिहार से मनन कुमार मिश्रा, हरियाणा से किरण चौधरी, मध्य प्रदेश से जॉर्ज कुरियन, महाराष्ट्र से धैर्यशील पाटिल, ओडिशा से ममता मोहंता, राजस्थान से सरदार रवनीत सिंह बिट्टू और त्रिपुरा से राजीव भट्टाचार्जी को उम्मीदवार बनाया है.  दरअसल, रवनीत सिंह बिट्टू पंजाब से इस बार लोकसभा चुनाव लड़ा था मगर वे हार गए थे. इसके बाद पार्टी ने अब उन्हें राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाया है. 

किस राज्य में कितनी सीटें?

जिन 12 राज्यसभा की सीटों पर उपचुनाव होना है. इनमें महाराष्ट्र की 2, बिहार की 2, असम की 2 सीटें खाली हैं. वहीं, त्रिपुरा, हरियाणा, राजस्थान, ओडिशा, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में एक-एक सीट खाली है. इन 12 सीटों में 10 सीटें ऐसी हैं जो सदस्यों के लोकसभा चुनाव लड़ने के बाद खाली हुईं, जबकि ओडिशा और तेलंगाना में राज्यसभा सदस्यों ने एक पार्टी से इस्तीफा देकर दूसरी पार्टी ज्वाइन की और सदस्यता से इस्तीफा दे दिया.

वहीं ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजेडी) की सांसद ममता मोहंता ने नवीन पटनायक का साथ छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया था और सदस्यता छोड़ी थी, तेलंगाना में केशव राव ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) छोड़कर कांग्रेस ज्वाइन की थी तो ऐसे में उन्होंने राज्यसभा सदस्यता छोड़ दी.

calender
20 August 2024, 07:30 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!