11 राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, गुजरात में बाढ़ के हालात, हिमाचल में कई सड़कें बंद

Weather Update: देश के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है, तो कहीं बाढ़ जैसे हालात हो रहे हैं. विदर्भ क्षेत्र में 740 घरों को नुकसान पहुंचा है और 100 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला गया है. मौसम विभाग ने यूपी-उत्तराखंड समेत 11 राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं हिमाचल में सड़कों पर नदियों जैसे तेज बहाव से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में अगले 2 दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देशभर में बारिश के चलते मैदान से लेकर पहाड़ तक मानसूनी बारिश और बाढ़ से हाहाकार मचा गया है. मानसूनी बारिश ने पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड से लेकर गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में तबाही मचाई है. पहाड़ी राज्यों में जगह-जगह भूस्खलन होने से सड़कों पर चलना काफी ज्यादा जोखिम भरा हो गया है. मौसम विभाग ने 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में बारिश की एंट्री

दिल्ली एनसीआर में सावन आते ही भारी बारिश होने का अलर्ट जारी हो गया है. मंगलवार को भी दिल्ली व आस-पास के कुछ इलाकों में झमाझम बारिश हुई, जबकि कुछ इलाकों में बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं चलीं. वहीं, बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव कुछ राज्यों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है, इनमें गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं.

हिमाचल में 25 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में मौसम के ऑरेंज अलर्ट के बीच सोमवार रात को कांगड़ा, धर्मशाला, पालमपुर और धौला कुआं में भारी बारिश हुई. मंगलवार को ज्यादातर क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहे. राजधानी शिमला और धर्मशाला में बूंदाबांदी हुई. मैदानी जिलों में बारिश नहीं होने से मौसम में उमस बढ़ गई है. ऊना में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. प्रदेश में 25 सड़कें, 97 बिजली ट्रांसफार्मर और 13 पेयजल योजनाएं ठप हैं.  मंडी जिले के कई क्षेत्रों में जनजीवन प्रभावित चल रहा है.

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने जिन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. जिसमें हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, ओडिशा व छत्तीसगढ़ शामिल हैं. इसके साथ ही हिमाचल, उत्तराखंड, यूपी और राजस्थान में 26 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है.  

गुजरात में नदियां उफान पर, कई सड़कें बंद

बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव मध्य प्रदेश से होते हुए गुजरात की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग की ओर से राज्य के कुछ इलाकों में 26 जुलाई तक लगातार 4 दिनों तक भारी से अति वर्षा की भविष्यवाणी की गई है. कच्छ जिले के नखत्राणा तालुका में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. यहां सड़कों पर नदियों जैसे तेज बहाव से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है.

calender
24 July 2024, 06:51 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!