आठ राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, असम में 24 घंटों में 8 लोगों की मौत, चेतावनी जारी

Weather News: देशभर में कई जगह भारी बारिश हो रही है. दिल्ली के आसपास वाले इलाकों में शानिवार को बारिश हुई. जिससे लोगों को उमस से राहत मिली है. लेकिन सड़कों पर पानी भरने से लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालंकि मौसम बिभाग ने आज 8 राजयों में भारी बारिश को रोड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ लोगों को जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather News: भारत में पूरब से लेकर पश्चिम और उत्तर से लेकर दक्षिण तक देश के सभी क्षेत्रों में झमाझम बरसात हो रही है. दिल्ली के आसपास वाले पश्चिम और उत्तर से लेकर दक्षिण तक देश के सभी क्षेत्रों में झमाझम बरसात हो रही है. इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत तो मिली, लेकिन सड़कों और आवासीय इलाकों में पानी भरने से बाहर निकलने में परेशानी हो रही है.  

पिछले कई दिनों से बाढ़ की मार झेल रहे असम को अब कुछ राहत मिलती नजर आ रही है और कई जिलों में बाढ़ का पानी कम हो रहा है, लेकिन मुंबई और सुदूर दक्षिण के राज्य केरल में बारिश कहर बरपा रही है.

रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने रविवार को आठ राज्यों में भारी बारिश को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत सभी राज्यों और चार केंद्रशासित प्रदेशों में अगले पांच दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर भारी से लेकर बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा लोगों को घर से जरुरत पड़ने पर ही बाहर निकलने की सलाह दी है. 

इन राज्यों में अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान, अरुणाचल, उप- हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश हुई. इस दौरान छत्तीसगढ़, गुजरात क्षेत्र, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में अत्यधिक वर्षा दर्ज की गई। वहीं, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले क्षेत्र, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई. दिल्ली- एनसीआर के कुछ इलाकों में मध्यम वर्षा दर्ज की गई. मौसम विभाग ने केरल के तीन जिलों कोझीकोड़, कन्नूर और कासरगोड़ में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और अन्य जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया था।

असम में बाढ़ से हालत खराब

असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार देखने को मिला है, 20 जिलों में 8.4 लाख लोग पीड़ित हैं. राज्य में बाढ़ से घटनाओं में सात और लोगों की जान चली गई है. इनमें से पांच लोगों की मौत गोलपाड़ा जिले में उफनती नदी में नाव पलटने से हुई. बाढ़ प्रभावित जिलों में 316 राहत शिविरों और वितरण केंद्रों में 2.95 लाख से ज्यादा लोग शरण ले रहे हैं. काजीरंगा नेशनल पार्क में बाढ़ के चलते 180 जंगली जानवरों की मौत हो चुकी है, जिनमें 10 गैंडे भी शामिल हैं.

हिमाचल में 12 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में बारिश से भूस्खलन हुआ और 12 सड़कों को यातायात बंद करना पड़ा. धर्मशाला, कांगड़ा, मनाली और शिमला समेत राज्य के कई हिस्सों में शुक्रवार की शाम से ही मूसलाधार बारिश होती रह है, इस दौरान बैजनाथ में सबसे ज्यादा 32 एमएम वर्षा दर्ज की गई. 16 और 17 जुलाई को राज्य के ज्यादातर भागों में आंधी-तूफान और मूसलाधार बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है.

इन राज्यों में 17 तक बारिश

आईएमडी ने अगले 5 दिन के दौरान उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में बिजली गिरने की चेतावनी दी है. इस दौरान हिमाचल प्रदेसप उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम राजस्थान में भी बारिश होने की संभावना है. 16 जुलाई तक कोंकण और गोवा के साथ ही महाराष्ट्र के मध्य घाट क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.

calender
14 July 2024, 06:30 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!