रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 42 हजार कर्मचारियों को निकाला, ऐसे में क्या बोल गए अनुपम मित्तल?

Anupam Mittal: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 42 हजार कर्मचारियों की छटनी की है. ऐसे में इस मुद्दे पर शादी डॉट कॉम  के फाउन्डर अनुपम मित्तल ने चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर ज्यादा चर्चा क्यों नहीं हो रही. यह इतनी शांत खबर क्यों है? आर्थिक और राजनीतिक हलकों में गंभीर खतरे की घंटी बजनी चाहिए.

JBT Desk
JBT Desk

Anupam Mittal: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हजारों की संख्या में अपने कई कर्मचारियों की छटनी की है. ऐसे में इस मुद्दे पर शादी डॉट कॉम के फाउन्डर अनुपम मित्तल ने चिंता जताई है और पूछा है कि इस मुद्दे पर ज्यादा चर्चा क्यों नहीं हो रही. मित्तल ने सोशल मीडिया पर लिखा, '42k? यह इतनी शांत खबर क्यों है? आर्थिक और राजनीतिक हलकों में गंभीर खतरे की घंटी बजनी चाहिए.' मित्तल ने कहा  कि अगर बड़ी कंपनियां इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं, तो इससे नौकरी की स्थिति और भी खराब हो सकती है. उनका मानना है कि इस समस्या का समाधान करने के लिए एक ठोस और प्रभावी योजना की जरूरत है. 

नौकरी की स्थिति बहुत खराब हो गई है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मित्तल की पोस्ट पर एक यूजर ने कहा कि ज्यादातर नौकरी की छंटनी रिटेल सेक्टर से हुई है, जहां अधिकतर पार्ट-टाइम या कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी थे. कंपनी ने दूसरे क्षेत्रों में 1.7 लाख नई भर्तियां की हैं, और यह उनका बिजनेस फैसला है, इसलिए इसे राजनीतिक मुद्दा नहीं बनाना चाहिए. 

इस पर मित्तल ने जवाब दिया कि अगर बड़ी कंपनियां इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं, तो यह नौकरी की स्थिति को और भी खराब कर देगा. हमें हर साल 8-10 मिलियन नई नौकरियों की ज़रूरत है। वह यह नहीं कह रहे कि रिलायंस को इस मुद्दे को उठाना चाहिए, बल्कि वह यह मानते हैं कि एक प्रभावी योजना की ज़रूरत है जो इस समस्या का समाधान कर सके. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने क्यों उठाया ये कदम?

रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज कंपनी कथित तौर पर लागत बचाने की कोशिश कर रही है, जिससे रिटेल विभाग पर असर पड़ा है. जिसके चलते उसने अपने 42000 कर्मचारियों की छटनी की है. जिससे 2023-24 में कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या घटकर 3.47 लाख हो गई है, जबकि 2022-23 में यह संख्या 3.89 लाख थी.  कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक, नई भर्तियों में भी 1.7 लाख की कमी आई है.

calender
11 August 2024, 07:48 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!