गैस सिलेंडर धारकों को KYC से राहत, नहीं होगी अब कोई टाइम लिमिट

LPG Customer: हरदीप सिंह पूरी ने यह साफ कर दिया है कि अब एलपीजी सिलेंडर के लिए जनता को ईकेवाईसी कराने की कोई समय सीमा नहीं होगी. केंद्रीय मंत्री ने यह जवाब सोशल मीडिया हैंडल  एक्स पर केरल विधानसभा में  विपक्ष के नेता वीडी नेता वीडी सतीसन के एक पत्र के जवाब में दी.  

JBT Desk
JBT Desk

LPG Customer: एलपीजी गैस सिलेंडर कनेक्शन वालों के लिए  राहत भरी खबर सामने आई है. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने यह साफ कर दिया है कि अब एलपीजी सिलेंडर के लिए जनता को ईकेवाईसी कराने की कोई समय सीमा नहीं होगी. केंद्रीय मंत्री ने यह जवाब सोशल मीडिया हैंडल  एक्स पर केरल विधानसभा में  विपक्ष के नेता वीडी नेता वीडी सतीसन के एक पत्र के जवाब में दी.  

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सतीसन ने अपने पत्र में लिखा था कि केवाईसी जरूरी है लेकिन इसे संबंधित गैस एजेंसियों पर करने की जरूरत से नियमित एलपीजी कस्टमर को परेशानी होती है. इस पर जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कहा कि फर्जी अकाउंट को खत्म करने और कमर्शियल गैस सिलेंडर की फर्जी बुकिंग को रोकने के लिए ऑयल मार्केट‍िंग कंपनियां (ओएमसी ) एलपीजी कस्टमर के लिए ईकेवाईसी को लागू कर रही हैं. हालांकि, पुरी ने यह भी साफ किया कि ईकेवाईसी की प्रक्रिया पिछले आठ महीने से ज्यादा समय से चल रहा है.

केंद्रीय मंत्री ने क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि इसका उद्देश्य यह तय करना है कि सही कस्टमर को ही एलपीजी सेवा मिल सके. प्रक्रिया के बारे में बताते हुए पूरी ने यह भी कहा  कि  एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी के समय ही गैस एजेंसी का कर्मचारी कस्टमर के दस्‍तावेजों की जांच करता है. सिलेंडर की डिलीवरी करने वाला शख्स अपने मोबाइल के जरिये एक ऐप के माध्यम से ग्राहक के आधार क्रेडेंशियल्स को कैप्चर करता है. इस पूरी प्रक्रिया में कस्टमर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है, जिसका इस्तेमाल कर पूरी प्रक्रिया को पूरा किया जाता है. ग्राहक अपनी सुविधानुसार डिस्ट्रीब्यूटर के शोरूम पर भी संपर्क कर सकते हैं.

ईकेवाईसी कराने की कोई समय सीमा नहीं 

इसके अलावा यह भी ऑप्शन है क‍ि कस्टमर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के ऐप को इंस्टॉल करके अपना केवाईसी प्रक्रिया खुद भी कर सकते हैं. पुरी ने यह भी बताया क‍ि ऑयल मार्केटिंग कंपन‍ियों या केंद्र सरकार की तरफ से ईकेवाईसी करने की कोई  समय सीमा नहीं है.  कंपन‍ियों की तरफ से यह भी साफ किया गया क‍ि एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के शोरूम पर कस्टमर का इस काम के ल‍िए जाना जरूरी नहीं है. उन्होंने यह भी कहा क‍ि तेल कंपनियां भी ग्राहकों को आश्‍वस्‍त करने और यह तय करने के लिए इस मामले में स्पष्टीकरण जारी कर रही हैं कि किसी भी असली कस्‍टमर को किसी प्रकार की परेशानी या असुविधा न हो.

calender
09 July 2024, 04:42 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!