भारत का 2031 में बजेगा डंका, S&P ग्लोबल ने रिपोर्ट में अर्थव्यवस्था को लेकर कह दी इतनी बड़ी बात

S&P Global Report on India Economy: एसएंडपी ग्लोबल ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत 2031 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बनने की राह पर अग्रसर है.

JBT Desk
JBT Desk

S&P Global Report on India Economy: गुरुवार को S&P ग्लोबल ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की है. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यस्था बनने वाली है. रिपोर्ट में कहा गया भारत 2030-31 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है. इस रिपोर्ट में भारत की वार्षिक वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. 

एसएंडपी ग्लोब ने इस रिपोर्ट को इंडिया फॉरवर्ड: इमर्जिंग पर्सपेक्टिव्स टाइटल से प्रकाशित किया है. इसमें कहा गया है कि वित्त वर्ष 2024 में भारत की विकास दर 8.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. 

सरकारी बॉन्ड में निवेश की बढ़ोतरी

एसएंडपी ग्लोबल ने भारत के इक्विटी बाजारों की तेजी पर प्रकाश डाला, तथा उनके विकास का श्रेय मजबूत आर्थिक संभावनाओं और बेहतर विनियामक ढांचे को दिया. रिपोर्ट में भारत के सरकारी बॉन्ड में विदेशी निवेश में वृद्धि की ओर भी इशारा किया गया, जो देश के प्रमुख उभरते बाजार सूचकांकों में शामिल होने से प्रेरित है, तथा आगे भी वृद्धि की उम्मीद है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि भारत का लगभग 90 प्रतिशत व्यापार समुद्री मार्ग से होता है, इसलिए निर्यात और थोक आयात में वृद्धि को प्रबंधित करने के लिए मजबूत बंदरगाह बुनियादी ढांचा आवश्यक है.

एडवांस टेक्नोलॉजी पर रहना होगा निर्भर

रिपोर्ट में खाद्य सुरक्षा और आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सिंचाई, भंडारण और आपूर्ति वितरण जैसी महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा चुनौतियों का समाधान खोजने की बात कही है. यह अध्ययन, एसएंडपी ग्लोबल इंडिया रिसर्च चैप्टर के पहले भाग का हिस्सा है, जिसे गुरुवार को लॉन्च किया गया. कृषि को बुनियादी ढांचे और उत्पादकता में सुधार के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी और नई नीतियों पर निर्भर रहना होगा.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत की कुल पेट्रोलियम उत्पाद मांग 2023 के स्तर से लगभग 2 मिलियन बैरल प्रति दिन बढ़कर 2035 तक 7.1 मिलियन बैरल तक पहुंचने का अनुमान है, जिसका मुख्य कारण परिवहन की मांग है.

calender
19 September 2024, 07:28 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!