स्पाइसजेट की हालत खराब, बिना यात्री उड़े विमान, दुबई एयरपोर्ट ने नहीं दिया बैठने

Spicejet Latest News: वित्तीय संकट से जूझ रही स्पाइसजेट के सामने नई मुसीबत आ खड़ी हुई है. दुबई एयरपोर्ट ने एयरलाइन पर बड़ा एक्शन लिया है.बकाया नहीं चूकाने पर दुबई एयरपोर्ट ने स्पाइसजेट के यात्रियों को चेक इन नहीं करने दिया. इस वजह से एयरलाइन को अपने विमान बिना यात्रियों के उड़ाने पड़े. दरअसल, एयरपोर्ट स्पाइसजेट की निगरानी कर रहा था.

JBT Desk
JBT Desk

Spicejet Latest News: अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रही स्पाइसजेट को भारतीय नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने तत्काल प्रभाव से फिर से कड़ी निगरानी में रखा है.  खबर ऐसे समय में आई है जब एयरलाइन को दुबई एयरपोर्ट पर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और मुंबई एयरपोर्ट द्वारा स्पाइसजेट के संचालन के बारे में सोशल मीडिया पर एडवाइजरी जारी किए जाने के कुछ ही सप्ताह बाद, एयरलाइन ने बाद में इसे हटा दिया और कहा कि समस्याओं का समाधान किया जा रहा है. 

मिली हुई जानकारी के अनुसार दुबई हवाईअड्डे ने बकाया चुकाने में विफल रहने के कारण स्पाइसजेट के यात्रियों को चेक-इन करने से रोक दिया. इसके कारण एयरलाइन को खाली उड़ानें संचालित करने के लिए मजबूर होना पड़ा. यह स्पाइसजेट के सामने नई परेशानी है, जो फंड जुटाने के बावजूद परिचालन को पूरी तरह से बहाल करने के लिए संघर्ष कर रहा है.

स्पाइसजेट ने नहीं दी प्रतिक्रिया

भारत के नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वे स्पाइसजेट की निगरानी कर रहे थे. स्पाइसजेट और दुबई एयरपोर्ट की ओर से टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का जवाब नहीं दिया गया. इस महीने की शुरुआत में स्पाइसजेट ने कहा कि वa एक मामूली वित्तीय मामले पर मुंबई हवाई अड्डे के साथ एक समझौते पर पहुंच गया है, जिसके कुछ घंटों बाद हवाई अड्डे ने एक्स पर हटाए गए पोस्ट में एयरलाइन के संचालन में अस्थायी व्यवधान की चेतावनी दी थी.

पहले भी हो चुकी परेशानियां

ये पहली बार नहीं है जब स्पाइसजेट को निगरानी में रखा गया है. साल 2022 में भी एयरलाइन को इसी तरह की स्थिति का सामना करना पड़ा था. उस समय, DGCA ने स्पाइसजेट के संचालन को प्रतिबंधित कर दिया था, क्योंकि कोविड के बाद सरकार ने सीमित उड़ानों को संचालित करने की अनुमति दी थी और किराए की सीमा भी तय की थी.  एयरलाइन अब सीमित व्यवस्था के तहत संचालित की गई उड़ानों की तुलना में कम उड़ानें संचालित कर रही है. जुलाई के महीने में, स्पाइसजेट ने औसतन 703 साप्ताहिक प्रस्थान या स्वीकृत की गई संख्या का सिर्फ़ 42.45% ही संचालित किया, जैसा कि नियामक के डेटा से पता चलता है.

यात्रियों को क्या करना चाहिए?

जो लोग स्पाइसजेट पर पहले से ही बुक हैं, उन्हें अपनी उड़ान की स्थिति के बारे में एयरलाइन से जांच करनी चाहिए और अगर आप स्पाइसजेट की उड़ान बुक करने की योजना बना रहे हैं, तो दोबारा जांच लें कि ये संचालित होगी या नहीं. एयरलाइन के फ्लाइट स्टेटस पेज, मेट्रो एयरपोर्ट्स फ्लाइट स्टेटस पेज और फ्लाइटअवेयर और फ्लाइटराडार 24 जैसी फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइटों के साथ, ये ट्रैक करना अपेक्षाकृत आसान है कि कौन सी फ्लाइट संचालित हो रही हैं और क्या वे समय पर हैं। इससे यात्रियों को आखिरी मिनट की परेशानियों से बचने में मदद मिलेगी.

calender
30 August 2024, 07:26 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!