स्टारलाइनर स्पेस क्राफ्ट की धरती पर लैडिंग, सुनीता विल्यम्स की नहीं हुई वापसी

Sunita Williams: एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुश विलमोर को स्पेस स्टेशन ले जाने वाला स्पेस क्राफ्ट 3 महीने बाद धरती पर सुरक्षित लैंड हो गया है. 3 बड़े पैराशूट और एयरबैग की मदद से इसकी लैंडिंग हुई. स्पेसक्राफ्ट भारतीय समयानुसार सुबह 3:30 बजे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) से अलग हुआ था. इसको धरती पर आने में करीब 6 घंटे लगे.

JBT Desk
JBT Desk

Sunita Williams: नासा एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष में ले जाना वाला स्पेसक्राफ्ट पृथ्वी पर वापस आ गया है. जून के पहले हफ्ते में बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट सुनीता और बुच को अंतरिक्ष में ले गया था. इसके बाद उसमें टेक्निकल दिक्कत आ गई थी और दोनों एस्ट्रोनॉट्स पृथ्वी पर वापस नहीं आ पाए थे. अब ये स्पेसक्राफ्ट बिना क्रू के पृथ्वी पर वापस लैंड कर चुका है.

नासा एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अगले साल फरवरी में वापस लौटेंगे. स्टारलाइनर ने 6 सितंबर को देर रात इंटरनेशनल स्पेस सेंटर से उड़ान भरी थी और 7 सितंबर की सुबह पृथ्वी पर वापस आया. दुनियाभर के वैज्ञानिकों की निगाहें इस मिशन पर टिकी हुई थी. लेकिन वो सुनीता वापस लौट कर नहीं आई है.

न्यू मैक्सिको में हुआ लैंड

मिली हुई जानकारी के अनुसार, भारतीय समयानुसार आज सुबह 3:30 बजे स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) से अलग हुआ. वहीं सुबह 9:32 बजे यह अमेरिकी प्रांत न्यू मैक्सिको के व्हॉइट सैंड स्पेस हॉर्बर (रेगिस्तान) में लैंड किया. लेकिन सुनीता के वापस नहीं लौंटी. 

5 जून को गए थे अंतरिक्ष 

बोइंग कंपनी ने यह स्पेस क्राफ्ट बनाया है. बीते 5 जून को इससे सुनीता और बुच को ISS पर भेजा गया था. यह सिर्फ 8 दिन का ही मिशन था. लेकिन तकनीकी दिक्कत के कारण इसकी वापसी टालनी पड़ी थी. अब यह स्पेसक्राफ्ट बिना क्रू के पृथ्वी पर वापस आ आया है. सुनीता और बुच फिलहाल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ही रहेंगे. उन्हें फरवरी में स्पेसएक्स की उड़ान से वापस लाया जाएगा.

calender
07 September 2024, 12:19 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!