हर 2 घंटे में कानून-व्यवस्था की रिपोर्ट देंगे सभी राज्य, कोलकाता रेप-मर्डर केस के बाद केंद्र का आदेश

Kolkata doctors protest: कोलकाता रेप-मर्डर केस के बाद केंद्र सरकार एक्शन मोड में आ गई है. केंद्र सरकार ने आदेश दिया है कि अब सभी राज्यों को हर दो घंटे में कानून-व्यवस्था की रिपोर्ट देनी होगी. यह आदेश शनिवार को गृह मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है. सभी राज्यों के DGP को यह ऑर्डर जारी किया गया है कि राज्यों में कानून-व्यवस्था की निगरानी खुद केंद्र सरकार करेगी.

JBT Desk
JBT Desk

Central Government:  कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई मानवता को शर्मसार कर देने वाली घटना के बाद  केंद्र सरकार एक्शन मोड में है. इस घटना को मद्दे नजर रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. सभी राज्यों के पुलिस बलों को हर दो घंटे में स्थिति रिपोर्ट देने का आदेश दिया है.  गृह मंत्रालय ने ये फैसला राज्यों में बढ़ रहे अपराध को देखते हुए लिया है.  राज्य पुलिस को भेजे गए आदेश में गृह मंत्रालय ने लिखा है कि विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर सभी राज्यों की कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखी जानी चाहिए. गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में सभी राज्यों को कानून व्यवस्था की रिपोर्ट हर 2 घंटे में देनी होगी. यह रिपोर्ट फैक्स, व्हाट्सएप के माध्यम भेजे जा सकते हैं.

गौरतलब है कि देश के सभी राज्यों में डॉक्टर और अन्य चिकित्सा कर्मचारी प्रदर्शन कर रहे हैं जिससे स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित हो रही है. ऐसे में प्रदर्शनकारी डॉक्टर स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ हिंसा की जांच के लिए केंद्रीय कानून बनाने की मांग कर रहे हैं. इसके साथ और भी कई मांगे हैं जिनके लिए अस्पताल को सुरक्षित क्षेत्र घोषित करने पर जोर दे रहे हैं.

ममता सरकार का एक्शन

9 अगस्त की रात कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक ट्रेनिंग डॉक्टर के साथ बलात्कार और उसकी हत्या की घटना से पूरे देश में आक्रोश फैला हुआ है. इस घटना के खिलाफ डॉक्टर लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और अपनी सुरक्षा की मांग कर रहे हैं. 15 अगस्त की सुबह इस जघन्य अपराध के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने अस्पताल की कुछ हिस्सों में तोड़फोड़ भी की थी.  इसके बाद ममता बनर्जी सरकार ने एक्शन लेते हुए 42 डॉक्टर और प्रोफेसर का तबादला कर दिया. वही आज कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज के क्षेत्र में धरना प्रदर्शन पर 7 दिन के लिए रोक लगा दिया गया है.

ट्रेनी डॉक्टर के साथ बाल्तकर

8-9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर अस्पताल के सेमिनार हॉल में एक महिला डॉक्टर के साथ दरिंदगी हुई थी. जिस समय  31 साल की पोस्ट ग्रेजुएट रेजिडेंट डॉक्टर उस दौरान उनके साथ हैवानियत की सारी हदे पार की गई. वह बेहोशी की हालत में सेमिनार हॉल में मिली थी जिसके बाद उन्हें तुरंत डॉक्टर के पास ले जाया गया लेकिन इलाज के दौरान ही उनकी मौत हो गई. उनके शरीर पर कई चोट के निशान भी थे.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में क्या हुआ खुलासा

इस घटना की जांच सीबीआई के हाथ में सौंपी गई है. अब तक 10 लोगों से पूछताछ की जा चुकी है और एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया गया है. वहीं पीड़िता का पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी सामने आ चुकी है जिसे पुलिस ने उनके परिवार को सौंप दिया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हत्या से पहले की प्राकृतिक और सेक्सुअल पेनिट्रेशन की बात कही गई है. बताया गया है कि पीड़िता की हत्या 2 बार गला घोटकर की गई  और हत्या से पहले उसके साथ बलात्कार भी हुआ है.

calender
18 August 2024, 08:37 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!