शरीर के इन जगहों पर है सूजन तो हो जाएं सावधान, खतरे में हैं किडनी, कराएं तुरंत इलाज

Kidney Problem: किडनी हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है. ये हमारे शरीर के खून को साफ रखता है. किडनी शरीर से खराब चीजों को बाहर निकालने से लेकर रसायनों के स्तर को संतुलित करने का काम करती है. अगर इस अंग में कोई भी समस्या हो जाए या किडनी ठीक तरीके से काम करना बंद कर दे तो इसका असर पूरे स्वास्थ्य पर हो सकता है. लाइफस्टाइल और खान-पान की गड़बड़ी ने किडनी की बीमारियों के खतरे को काफी बढ़ा दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Kidney Problem: किडनी हमारे शरीर का एक बेहद जरूरी ऑर्गन है जो ब्लड को प्यूरिफाई करने, टॉक्सिन को बाहर निकालने और कई दूसरे जरूरी फंक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है. गुर्दे की देखभाल के लिए सही डाइट का सिलेक्शन करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. वरना इस अंग में खराबी आ सकती है. कभी-कभी हमारे शरीर के कई अंगों पर सूजन रहती है जिसको हम नेगलेक्ट कर देते हैं. जिसके बाद बड़ी बीमारी में तब्दील हो जाता है.

किडनी की क्षति के शुरुआती चरणों में आमतौर पर कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. हालांकि, जैसे-जैसे इसकी समस्या बढ़ती जाती है और किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती है, लोगों को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इनमें थकान, सूजन और पेशाब में बदलाव शामिल हो सकते हैं.

किडनी में समस्याएं

किडनी में जब किसी तरह की समस्या हो जाए तो या फिर ये डैमेज होने लगे तो रसायनों के असंतुलन के कारण मांसपेशियों, नसों और अन्य ऊतकों के काम करने के तरीके में समस्याएं पैदा हो सकती हैं. किडनी खून को ठीक से साफ नहीं कर पाती है जिससे विषाक्त पदार्थ और तरल पदार्थ जमा होने लग जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि किडनी में बीमारियों के संकेत आपकी आंखों और पैरों में भी नजर आते हैं? आइए किडनी में होने वाली दिक्कतों के कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में जानते हैं.

पैरों में सूजन

पैरों में सूजन के कई कारण हो सकते हैं जैसे थकान, चोट आदि. लेकिन अगर आपको कई दिनों से सूजन बनी हुई है तो सावधान हो जाइए ये किडनी की बीमारियों को संकेत भी हो सकती है. किडनी की समस्या में द्रव और सोडियम की अधिकता के कारण पैरों के अलावा हाथों और टखनों में भी सूजन हो सकती है. इसके अलावा किडनी की कार्यक्षमता कम होने से रक्त में विषाक्त पदार्थ जमा होने लग जाते हैं. इससे लोगों को कमजोरी और थकान भी महसूस होने लगती है.

आंखों में सूजन

आंखों के पास अगर सूजन की दिक्कत हैं तो ये मूत्र में प्रोटीन का रिसाव के कारण पेरिऑरबिटल एडिमा नामक समस्या हो जाती है जिसमें आंखों के आसपास सूजन हो सकती है. कुछ लोगों को किडनी की बीमारियों के कारण ड्राई आईज की दिक्कत भी होनी शुरू हो जाती है. किडनी की बीमारी के कारण रेटिनोपैथी नामक समस्या का खतरा बढ़ जाता है जो आंखों के लिए भी दिक्कत बढ़ाने वाली हो सकती है.

calender
26 July 2024, 09:15 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!