बाजार को रास नहीं आया बजट! Nifty और Sensex हुए लाल, जानें कितने टूटे शेयर

Budget 2024 Sensex Stock Market: वित्त मंत्री का भाषण खत्म होने तक बाजार में भूचाल आ गया है और सेंसेक्स 1200 अंकों की गिरावट दिखा रहा था. हालांकि बजट स्पीच खत्म होने के बाद शेयर बाजार में निचले लेवल से खरीदारी देखी जा रही है और अब सेंसेक्स 79,853.54 पर आ गया है जिसमें 650 अंकों की गिरावट रह गई है. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि एनटीपीसी और बीएचएल के बीच ज्वाइंट वेंचर किया जाएगा जिसके जरिए 800 मेगावॉट के कमर्शियल पावर प्लांट की स्थापना की जाएगी.

JBT Desk
JBT Desk

Budget 2024 Sensex Stock Market: बजट के ऐलान के बाद अब सबकी नजर शेयर मार्केट पर है. सुबह के सत्र में तेजी के संकेत दे रहा शेयर बाजार अब पटरी से उतर गया है. बाजार करीब 1200 अंक तक गिर गया. निफ्टी 241 अंक गिर गया. जबकि सेंसेक्स में 1,043 अंकों की गिरावट देखी गई. लॉन्ग टर्म कैपिटल टैक्स में बढ़ोतरी से बाजार में झटका लगा है. यह टैक्स अब बढ़कर 12.50 फीसदी हो गया है. पहले यह 10 फीसदी था. बाज़ार ने तुरंत इस पर नेगेटिव रिक्शन दिया है. बाजार में इस गिरावट से निवेशकों को निराशा हाथ लगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जैसे ही अपना भाषण शुरू किया, शेयर बाजार में तेजी आ गई. सुबह 11 बजे निफ्टी ने हरी झंडी दिखा दी, जबकि सेंसेक्स भी पटरी पर आ गया. सुबह 11.10 बजे सेंसेक्स में 180 अंकों का उछाल देखा गया. सेंसेक्स 80,682 अंक और निफ्टी 24,546 अंक पर पहुंच गया. लेकिन जैसे-जैसे बजट आगे बढ़ता गया, बाजार खराब होता गया. बाजार में तेजी का दौर धीमा पड़ गया. बाजार में गिरावट का रुख बन गया. दोपहर 12 बजे के करीब सेंसेक्स 199 अंक गिर गया. निफ्टी में 52 अंकों की गिरावट देखी गई.

कैपिटल गेन टैक्स बढ़ाने की संभावना

कैपिटल प्रॉफिट पर लगाए गए टैक्स को कैपिटल प्रॉफिट टैक्स(एलटीजीबी) कहा जाता है. जब संपत्ति मालिकों, कंपनियों के बीच स्थानांतरित की जाती है. तब यह टैक्स लगाया जाता है. यदि सभी कैपिटल प्रॉफिट टैक्सेस के लिए उत्तरदायी हैं, तो लॉन्ग टर्म प्रॉफिट के लिए कर दृष्टिकोण बदल जाता है. सरकार द्वारा कैपिटल गेन टैक्स बढ़ाने की संभावना पहले से ही जताई जा रही थी. कारोबारियों के एक टीम ने इस टैक्स को कम करने की वकालत की. लेकिन सरकार ने इस टैक्स को बढ़ाने की घोषणा कर दी. यह टैक्स अब 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.50 फीसदी कर दिया गया है.

बाजार को भारी झटका

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण के बाद बाजार ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. बाजार को भारी झटका लगा. सेंसेक्स 1237 अंक टूट गया. बाजार गिरकर 79,264 अंक पर आ गया. इसके बाद इसमें गिरावट देखने को मिली. कुछ देर पहले निफ्टी में 409 अंकों की गिरावट देखी गई. निफ्टी 24,099 पर पहुंच गया है. बाजार को कुछ घोषणाएं पसंद नहीं आईं. इसलिए निवेशकों ने बाजार से निकासी कर ली.

calender
23 July 2024, 02:44 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!