Weather update: तमिलनाडु और केरल में होगी बारिश, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट, जानिए देश के मौसम का हाल

Weather update: चक्रवाती तूफान मिधिली कमजोर हुआ है, इसके चलते पूर्वोत्तर क्षेत्र-असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज घना कोहरा छाया रहा.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Weather update: इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने मिजोरम की राजधानी आइजोल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा कोयंबटूर और कोझिकोड समेत आसपास के अन्य इलाकों में भी तूफान और बिजली गिरने की आशंका है. पूर्वी क्षेत्र से आने वाली लहर के कारण 19-20 नवंबर को तमिलनाडु और केरल में छिटपुट बारिश की भी उम्मीद है. मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी दी गई है.

मिधिली का असर हुआ कम

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान मिधिली का सबसे ज्यादा असर मिजोरम में देखा गया. 18 नवंबर को यहां भारी से बहुत भारी बारिश हुई थी. आईएमडी के मुताबिक, आइजोल में 12 सेमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद सैतुअल में 11 सेमी, लेंगपुई में 11 सेमी, कोलासिब में 10 सेमी और लुंगलेई में 10 सेमी बारिश दर्ज की गई. आईएमडी ने कल अपडेट देते हुए कहा था कि चक्रवात मिधिली कमजोर होकर उत्तरी त्रिपुरा और आसपास के इलाकों में कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है. त्रिपुरा में भी भारी बारिश दर्ज की गई.

इन इलाकों में बारिश होगी बारिश 

इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने मिजोरम की राजधानी आइजोल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, इसके साथ ही आसपास के इलाकों में बिजली गिरने और तूफान की आशंका जताई गई है. इसके अलावा कोयंबटूर, कोझिकोड और आसपास के अन्य इलाकों में तूफान और बिजली गिरने की भी आशंका है. पूर्वी क्षेत्र से आने वाली लहरों के कारण 19 और 20 नवंबर को तमिलनाडु और केरल में छिटपुट बारिश की भी उम्मीद जताई गई है. वहीं, मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी भी दी गई है.

दिल्ली में प्रदूषण से कब मिलेगी राहत?

राजधानी दिल्ली में सर्दी की दस्तक के साथ ही प्रदूषण का स्तर भी धीरे-धीरे कम हो रहा है. शनिवार की बात करें तो हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ. यह गंभीर श्रेणी से नीचे आ गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, आने वाले 6 दिनों में हवा की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं होगा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का AQI 319 रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है.

छत्तीसगढ़ में बदला बिहार का मौसम

महापर्व छठ के मौके पर आज सुबह में हल्का कोहरा छाया रहा. सूरज निकलने के बाद मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है. लगातार कोहरे के कारण छठ व्रतियों को सूर्य के दर्शन के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, पछुआ के कारण सुबह और शाम में ठंड का असर रहेगा. पिछले 24 घंटों के दौरान पटना समेत गया, भागलपुर, पूर्णिया, वाल्मिकीनगर में धुंध छायी रही. पटना समेत 24 शहरों का तापमान गिर गया है.

हिमाचल में बर्फबारी जारी 

हिमाचल प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा ठंड मंडी, सोलन और ऊना में दर्ज की गई है. वहीं, शिमला का न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री दर्ज किया गया है. इसके अलावा सुंदरनगर में 6.8 डिग्री, सोलन में 6.8 डिग्री और ऊना में 8.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक अगले एक हफ्ते तक मौसम साफ रहने की उम्मीद है. इसके साथ ही हरियाणा में तापमान में गिरावट दर्ज की गई जिसके साथ ही स्मॉग से भी थोड़ी राहत मिली. 

calender
19 November 2023, 08:52 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!