कितना ताकतवर होता है नेता प्रतिपक्ष का पद, जानें सुविधा समेत सब कुछ

Who is the opposition leader; कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता की भूमिका संभालेंगे. साल 2014 और 2019 में लोकसभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद कांग्रेस इस पद का दावा नहीं कर सकी क्योंकि निचले सदन में उसके पास कुल सीटों का 10 प्रतिशत से भी कम हिस्सा था. लोकसभा की 543 सीटों में से विपक्ष का नेता का पद पाने के लिए विपक्षी दल को कम से कम 55 सीटों की जरूरत होती है. 

JBT Desk
JBT Desk

Who is the opposition leader; कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता की भूमिका संभालेंगे. साल 2014 और 2019 में लोकसभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद कांग्रेस इस पद का दावा नहीं कर सकी क्योंकि निचले सदन में उसके पास कुल सीटों का 10 प्रतिशत से भी कम हिस्सा था. 

विपक्ष के नेता बनने के कितनी सीटों की जरूरत 

लोकसभा की 543 सीटों में से विपक्ष का नेता का पद पाने के लिए विपक्षी दल को कम से कम 55 सीटों की जरूरत होती है. साल 2019 के आकड़ें की बात करें तो कांग्रेस ने 52 सीटें जीतीं थी फिर से (LoP) का पद हासिल करने के लिए सीट कम थी. अब साल 2024 के चुनाव में 99 सीटें जीतकर बेहतर प्रदर्शन के साथ कांग्रेस ने देश में प्रमुख विपक्ष की भूमिका का दावा किया है. 

नेता प्रतिपक्ष की शक्तियां

आज से करीब ठीक 47 साल पहले में संसदीय कानूनों के तहत विपक्षी नेता के पद को मान्यता मिली थी. इस पद पर रहने वाले सांसद का वेतन और उसे मिलने वाले भत्ते की बात करें तो ये कैबिनेट मंत्री का स्तर होता है. इसके साथ ही नेता प्रतिपक्ष की भूमिका आपको उन समितियों में भी देखने को मिलती है.

जो सेन्ट्रल विजिलेंस डायरेक्टर, CBI डायरेक्टर, प्रमुख चुनाव आयुक्त और सूचना आयुक्त, लोकायुक्त और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के चेयरपर्सन और सदस्यों की नियुक्ति करता है, इसके अलावा सरकार के खर्चों पर नजर रखने के लिए लोक लेखा समिति होती है विपक्षी नेता होता है.

नेता प्रतिपक्ष सुविधाएं

विपक्ष नेता कांग्रेस राहुल गांधी को एक केंद्रीय मंत्री जितनी सुविधाएं और सैलरी मिलती है. जानकारी के मुताबिक बता दे कि वेतन और भत्ते मिलाकर करीब 3.30 लाख रुपये मिलते हैं इसके साथ ही नेता प्रतिपक्ष को केंद्रीय मंत्री के स्तर का आवास और उसी स्तर की गाड़ी की व्यवस्था कराई जाएगी. साथ ही 14 लोगों का स्टाफ और कैबिनेट मंत्री के तर्ज पर सुरक्षा भी मिलती है.

calender
26 June 2024, 10:40 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो