आजादी का 78वां उत्सव: PM मोदी लालकिले से 11वीं बार देश को करेंगे संबोधित

78th Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर इस बार 11 श्रेणियों के तहत 18 हजार मेहमान आकर्षण का केंद्र होंगे. खास बात यह है कि इनमें से 6 हजार खास मेहमान महिला, किसान, युवा और गरीब वर्ग के होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से देश को विकास का संदेश देंगे और 2047 तक देश को विकसित बनाने लिए अपना विजन जनता के सामने रखेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

78th Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद 15 अगस्त को दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले से 78वें स्वतंत्रता दिवस के समारोह में राष्ट्र का नेतृत्व करेंगे. वे राष्ट्री य ध्वज फहराएंगे और अपना पारंपरिक संबोधन देंगे, जिसका थीम 'विकसित भारत @ 2047' रखा गया है. इसका उद्देश्य 2047 में स्वतंत्रता की शताब्दी तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की दिशा में सरकार की कोशिशों को आगे बढ़ाना है.

जनभागीदारी को बढ़ावा देने के लिए लगभग 6,000 स्पेशल गेस्ट्स को आमंत्रित किया गया है. कार्यक्रम में खासतौर पर अटल इनोवेशन मिशन जैसी पहलों से जुड़े लोग, मेरा युवा भारत के वॉलंटियर्स, आदिवासी समुदाय के लोग और किसान संगठनों के प्रतिनिधि भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

6000 खास मेहमान होंगे शामिल

लालकिला परिसर में होने वाले स्वतंत्रता दिवस पर इस बार 11 श्रेणियों के तहत 18 हजार मेहमान आकर्षण का केंद्र होंगे. खास बात यह है कि इनमें से 6 हजार खास मेहमान महिला, किसान, युवा और गरीब वर्ग के होंगे. अटल इनोवेशन मिशन और पीएम श्री (प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना से लाभान्वित छात्र तथा ‘मेरी माटी मेरा देश’ के तहत मेरा युवा भारत और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक भी कार्यक्रम में भाग लेंगे. अतिथियों में जनजातीय कारीगर/वन धन विकास सदस्य और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा वित्त पोषित जनजातीय उद्यमी तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी और किसान उत्पादक संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे.

पीएम को दी जाएगी सलामी

प्रधानमंत्री मोदी जब आज लालकिला पहुंचेंगे तो रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार का परिचन कराएंगे. इसके बाद दिल्ली क्षेत्र के जीओसी प्रधानमंत्री मोदी को सलामी मंच तक ले जाएंगे, जहां संयुक्त अंतर-सेवाएं और दिल्ली पुलिस गार्ड प्रधानमंत्री को सामान्य सलामी देंगे. प्रधानमंत्री के लिए गार्ड ऑफ ऑनर दल में सेना, नौसेना, वायुसेना और दिल्ली पुलिस से एक-एक अधिकारी और 24 कर्मी शामिल होंगे.

सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से देश को विकास का संदेश देंगे और 2047 तक देश को विकसित बनाने लिए अपना विजन जनता के सामने रखेंगे. सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम के तहत दिल्ली पुलिस ने लालकिले के चारों ओर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है और बम निरोधक दस्ते कुत्तों की मदद से लाल किले के आसपास की जांच कर रहे हैं.

calender
15 August 2024, 06:51 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!