Weather Update: उत्तर भारत से लेकर पूर्वोत्तर तक जमकर बरसेंगे मेघ, इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी

Aaj ka Mausam: राजधानी दिल्ली में लगातार कई दिनो से हल्की बारिश हो रही. बारिश के कारण यहां के मौसम सर्द हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने मौसम को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 14 राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. वहीं भूस्खलन और लगातार बारिश के चलते केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है. वहीं, हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Today Weather: पश्चिमी हिमालयी राज्यों से लेकर पूर्वोत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों में लगातार कई दिनो से मूसलाधार बारिश हो रही है.  देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिस  36 घंटे में 47 लोगों की जान ले ली है.  ज्यादातर मौतें दीवार और घर गिरने से हुई हैं. उत्तराखंड में भी लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन के चलते बुरा हाल हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने मौसम को लेकर ताजा रिपोर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड से लेकर 14 राज्यों में भारी बारिश हो सकती है.

मानसून का दौर अभी भी जारी है जिसकी वजह से देश के राज्यों में भारी बारिश हो रही है. पश्चिमी हिमालयी राज्यों से लेकर पूर्वोत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है. पश्चिम में राजस्थान, मध्य भारत में मध्य प्रदेश और पूर्वी भारत में ओडिशा और झारखंड में भी झमाझम मेघ बरस रहे हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश ने 36 घंटों में 47 लोगों की जान ले ली.

इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल

भारतीय मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए उत्तर भारत से लेकर पश्चिम भारत तक बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि मध्य भारत में बने गहरे कम दबाव के क्षेत्र की वजह से यूपी और उत्तराखंड में भारी बारिश होगी.  इन राज्यें में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड शामिल हैं. बारिश के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर अचानक बाढ़ आने का खतरा भी है.

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां कई दिनों से लगातार हल्की बारिश हो रही है. शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. विभाग के मुताबिक आज दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा तेज सतही हवाओं के साथ 25 से 35 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने का अनुमान जताया गया है.

उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है. सभी जिलों में प्रशासन ने 12वीं तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है. रुद्रप्रयाग जिले में भारी बारिश की वजह से बृहस्पतिवार को केदारनाथ पैदल मार्ग को बंद करना पड़ा. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन हर जगह तैनात है. केदारनाथ धाम से भी किसी को नीचे की तरफ नहीं भेजा गया. राज्य में भारी बारिश और भूस्खलन से 168 मार्ग बंद हैं. मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर जिले के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

इन राज्यों में भूस्खलन से कई लोगों की हो चुकी है मौत

भारी बारिश और भूस्खलन में कई लोगों की मौत हो चुकी है. 36 घंटे लगातार बारिश के कारण खलकापुरा इलाके में राजगढ़ किले की दीवार भरभरा कर गिर गई. मलबे गिरने से एक ही परिवार के 9 लोगों की मौत हो गई. हालांकि किसी तरह स्थानीय लोगों ने किसी तरह मलबे से दो लोगों को जिंदा निकाला. मध्य प्रदेश के  मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस घटना पर दुख जताया है. उन्होंने मृतक के परिवार को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा भी की है. इसके अलावा ग्वालियर में तीन और भिंड में एक व्यक्ति की जान गई है. यानी मध्य प्रदेश में भूस्खलन होने से कुल 11 लोगों की मौत हो चुकी है.

calender
13 September 2024, 07:12 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!