अब गुजरात में रची गई बड़ी साजिश, ट्रेन पलटाने की कोशिश; ट्रैक का किया ये हाल

Train Overturned Conspiracy: देश में रेल हादसों को अंजाम देने की लगातार कोशिश हो रही है. बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के बाद अब एक नया मामला गुजरात से सामने आया है. हालांकि, समय से इसका पता लग जाने के कारण कोई अनहोनी नहीं हुई है. आइये जानें क्या है पूरा मामला

JBT Desk
JBT Desk

Train Overturned Conspiracy: पिछले कुछ दिनों में रेलवे ट्रैक पर अवैध गतिविधियों यानी की पटरियों से छेड़छाड़ करने के कई मामले आए हैं. असामाजिक तत्वों ने गाड़ी को पलटाने या बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए ट्रैक को छति पहुंचाई है. अभी तक बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में ऐसे मामले सामने आए थे. अब गुजरात से ऐसा मामला सामने आया है. यहां कुछ लोगों ने ट्रैक पर कुछ चाबियां निकाल दी है. जानकारी मिलने के बाद ट्रेनों की आवाजाही रोक दी गई है. मामले को जांच में लिया गया है.

गुजरात में रेल हादसा होने से बचा लिया गया जब अप रेलवे लाइन पर एक अज्ञात शख्स ने पटरियों से छेड़छाड़ की. इस घटना में किम रेलवे स्टेशन के पास पटरियों से फिश प्लेट और कुछ चाबियां खोल दी गईं. हालांकि, रेलवे अधिकारियों की त्वरित कार्रवाई के चलते बड़ा हादसा टल गया. रेल यातायात अस्थायी रूप से बाधित होने के बाद जल्द ही बहाल कर दिया गया.

फिश प्लेट और पटरियों से छेड़छाड़

रेलवे ट्रैक पर फिश प्लेट का काम दो पटरियों को जोड़कर उनकी स्थिरता बनाए रखना होता है. इसे खोलने से ट्रेन की सुरक्षा पर गंभीर खतरा उत्पन्न हो सकता है. पटरियों से चाबियां निकालने की वजह से पटरियों की स्थिरता कम हो जाती है, जिससे ट्रेन के पटरी से उतरने की संभावना बढ़ जाती है. किम स्टेशन के पास इस तरह की छेड़छाड़ से स्थिति गंभीर हो सकती थी, लेकिन समय रहते रेलवे अधिकारियों ने सही कदम उठाए.

रेलवे अधिकारियों की त्वरित कार्रवाई

घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे अधिकारियों ने सतर्कता बरतते हुए रेल सेवाएं तुरंत रोक दीं, ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना से बचा जा सके. मौके पर पहुंची रेलवे की टीम ने तेजी से पटरियों की मरम्मत की और कुछ ही समय में ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू कर दी गईं.

पश्चिम रेलवे का बयान

पश्चिम रेलवे के वडोदरा मंडल ने इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि अप लाइन पर एक अज्ञात शख्स ने फिश प्लेट और चाबियों को खोलकर उसी ट्रैक पर रख दिया था. इससे ट्रेन परिचालन बाधित हो गया. हमारी टीम ने तत्काल कार्रवाई कर स्थिति को नियंत्रण में लिया और जल्द ही ट्रेन सेवाएं बहाल कर दी गईं.

calender
21 September 2024, 10:33 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!