तुर्की ने की सीरिया और इराक पर एयरस्ट्राइक.., क्या एक और बड़े युद्ध की ओर जा रही है दुनिया? 

रूस और यूक्रेन के युद्ध से दुनिया अभी तक उभर नहीं पाई और तुर्की के साथ सीरिया और इराक की बढ़ती तनातनी दुनिया की टेंशन बढ़ा रही है. 

Akshay Singh
Akshay Singh

तुर्की ने इराक और सीरिया पर एयर स्ट्राइक कर दी जिसमें 8 लोगों के मारे जाने की खबर है. ये आरोप शुक्रवार को इराक और सीरिया कुर्द नेतृत्व वाले सशस्त्र समूहों ने तुर्की पर लगाया. 

उत्तरी इराक के अर्द्धस्वायत्त कुर्द क्षेत्र में क्षेत्रीय सरकार की आतंकवाद रोधी सेवा ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि इराक क्षेत्र में शरबाझेर जिले में तु्र्की के हवाई हमलें हुए हैं. इन हमलों में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) के 4 लड़ाकों की मौत हो गई. उन्होने कहा कि तुर्की के हवाई हमलों में रंगीना गांव के निकट PKK के लड़ाकों को ले जा रही एक गाड़ी को निशाना बनाया गया. 

पूर्वोत्तर सीरिया के अधिकतर हिस्से पर कब्जा करने वाले कुर्द नीत ‘सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस’ ने भी कहा है कि अमुदा क्षेत्र में तुर्की ने ड्रोन से हमला किया है जिसमें उसके 4 लड़ाके मारे गए हैं. 

बता दें कि इन आरोपों पर तुर्की फिलहाल मौन है. तुर्की की तरफ से फिलहाल इस मामले में कोई बयान जारी नहीं किया गया है. बताते चलें कि सीरिया और इराक में तुर्की और कुर्द लड़ाकों के बीच लगभग एक महीने से कसाकसी चल रही है. 

इन देशों के बीच खराब हो रहे माहौल से दुनिया के सामने कहीं कोई नया संकट तो नहीं खड़ा होने वाला है. बता दें कि रूस और यूक्रेन बीच चल रहे युद्ध को लगभग डेढ़ साल का समय हो गया है और अभी तक इससे दुनिया भर के देशों को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. 

ऐसे हालातों में तुर्की का विवाद भी इन देशों के साथ ज्यादा बढ़ जाता है तो पूरी दुनिया संकट में आ जाएगी.

calender
29 July 2023, 07:56 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!