भारत का बजट हुआ पेश, जानें आपके खाते में मोदी सरकार से क्या आया?

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत का बजट पेश किया. मोदी सरकार 3.0 के पहले और निर्मला सीतारमण के 7वें बजट में किसान, युवा, महिला और गरीबों के लिए कई योजनाओं का ऐलान किया गया. आइये जानते हैं इस बजट में किस सेक्टर के लिए क्या मिला?

JBT Desk
JBT Desk

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में देश का बजट पेश कर रही हैं. उन्होंने बजट भाषण के शुरुआत में कहा कि जनता ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में अपना विश्वास जताया है. मुश्किल दौर में भी भारत की अर्थव्यवस्था चमक रही है. वित्त मंत्री ने गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर अपने बजय पर फोकस किया है. इस बजट में लंबे समय के बाद ऐसा हो रही है कि सभी सेक्टर को छूने की कोशिश की गई है. समाज के सभी वर्गों को कुछ न कुछ दिया गया है. आइये जानें इस बजट से किसे क्या मिला है?

वित्तमंत्री ने कहा कि पूरे वर्ष और उसके बाद की अवधि को ध्यान में रखते हुए. इस बजट में हम विशेष रूप से रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. ये बजट 4 जातियों के लिए है. जैसा अंतरिम बजट में कहा गया था. ये जातियां गरीब, महिला, युवा और किसान हैं.

बजट की प्राथमिकताएं

  • कृषि क्षेत्र में उत्पादकता और लचीलापन
  • रोजगार एवं कौशल
  • समावेशी मानव संसाधन विकास एवं सामाजिक न्याय
  • विनिर्माण एवं सेवाएं
  • शहरी विकास
  • ऊर्जा संरक्षण
  • अवसंरचना
  • नवाचार, अनुसंधान एवं विकास
  • नई पीढ़ी के सुधार

कृषि एवं संबंधित बजट

इस बजट में किसानों पर काफी ध्यान दिया गया है. सरकार ने कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का ऐलान किया है. देश के 400 जिलों में डीपीआई का उपयोग करते हुए खरीफ फसलों का डिजिटल सर्वेक्षण किया जाएगा. 

रोजगार और युवाओं पर पोकस

रोजगार एवं कौशल प्रशिक्षण की तरफ भी सरकार ने ध्यान दिया है. इसमें महिलाओं एवं छात्रों पर विशेष ध्यान दिया गया है. प्रधानमंत्री पैकेज के तहत रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन के तहत तीन योजनाएं घोषित की गईं हैं.

सड़कों का जाल

वित्तमंत्री ने देश में परिवहन के विस्तार के लिए भी ऐलान किया है. इसमें उन्होंने 26,000 करोड़ रुपये की लागत से सड़क संपर्क परियोजानाओं का ऐलान किया है.

सामाजिक न्याय के लिए क्या किया?

समावेशी मानव संसाधन विकास एवं सामाजिक न्याय महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

औद्योगिक विकास

ऊर्जा सुरक्षा

सरकार ने इस बजट में ऊर्जा सुरक्षा की ओर ध्यान दिया है. इसमें वित्त मंत्री ने बताया कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 1.28 करोड़ से अधिक पंजीकरण किए गए और 14 लाख आवेदन प्राप्त हुए.

युवाओं पर फोकस

खबर को अपडेट किया जा रहा है...

calender
23 July 2024, 11:46 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!