कितनी है पैर की धूल की कीमत जो 116 लोग मिल गए मिट्टी में? पढ़ें Hathras Stampede की पूरी कहानी, लाशों का ढेर

Hathras News: उत्तर प्रदेश के हाथरस में बड़ा हादसा हुआ है. यहां पर एक सत्‍संग के दौरान भगदड़ मच गई. हाथरस के सिकंदराराऊ थाना क्षेत्र के गांव फुलरई में आयोजित भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ मच गई. हादसे में मौत का आकड़ा इस कदर बढ़ गया है अब तक 116 लोगों की मौत हो गई है. मरने वाले में बच्चे, बूढ़े, बहन, समेत कई लोगों महिला है इस हादसे में महिलाओं की संख्या अधिक है. इसके साथ ही कई भक्त घायल हो गए तो आइए इस खबर में पूरी कहानी जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Hathras News: उत्तर प्रदेश के हाथरस में बड़ा हादसा हो गया. दरअसल मंगलवार 2 जूलाई को एक धार्मिक सभा में भगदड़ मच गई, जिसमें करीब 116 लोगों की मौत हो गई है. इस हादसे में मौत का आकड़ा बढ़ता ही चला गया शुरूआती रिपोर्ट की माने तो जानकारी मिली थी कि 27 लोगों की मौत हो गई है लेकिन थोड़ी देर बाद इस खबर में अपडेट के मुताबिक शवों का आकड़ा बढ़ता गया है.  वहीं अलीगढ़ की कमिश्नर चैत्रा वी के अनुसार, हादसे में 116 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. 18 लोग घायल हैं. घायलों का इलाज अलीगढ़ जिले में सुनिश्चित किया जा रहा है. प्राथमिक जांच की जा रही है.

हाथरस हादसे में अब तक कितने लोगों कि मौत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हाथरस के सिकंदराराऊ थाना क्षेत्र के गांव फुलरई में भोले बाबा के सत्संग का आयोजन किया गया था. इस दौरान आचानक भगदड़ मच गई. जिसमें मौत का आकड़ा 100 से ज्यादा पहुंच गया है. मरने वालों में ज्‍यादातर महिलाएं और बच्‍चे शामिल हैं. साथ ही इस हादसे में 100 से अधिक श्रद्धालु घायल भी हो गए हैं. घायलों को बस-टैंपों में लादकर जिला अस्पताल ले जाया गया. 

Hathras
Hathras

शवों के ढ़ेर देखकर सिपाही को आया हार्ट अटैक

हाथरस हादसे में शव को ठेर देखते हुए उत्तर प्रदेश के सिपाही को हार्ट अटैक आ गया है. ड्यूटी पर सिपाही रजनेश को हार्ट अटैक आया है इस दौरान उसकी मौत हो गई है. सिपाही को मेडिकल कॉलेज आपात ड्यूटी के लिए बुलाया गया था तो इतनी लाशों का ढेर देखकर वो बर्दाश्त न कर सकता है और अपनी जान गवां दी.

हादसे पर पीएम मोदी ने व्यक्त की संवेदना 

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने संसद में इस घटना का जिक्र करते हुए कहा, "उत्तर प्रदेश के हाथरस में मची भगदड़ में कई लोगों के मरने की खबर है. इस हादसे में जान गंवाने वालों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की निगरानी में प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है.  केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उत्तर प्रदेश सरकार के लगातार संपर्क में हैं. मैं इस सदन के माध्यम से सभी को आश्वस्त करता हूं कि पीड़ितों की हरसंभव मदद की जाएगी."

लोकसभा नेता राहुल गांधी ने कहा कि "सरकार को संवेदनशील होकर लोगों की मदद करनी चाहिए. मैं उन सभी परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है." हाथरस भगदड़ की घटना पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा कि, "उत्तर प्रदेश सरकार को इस पर सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए और घायलों को तुरंत मदद मुहैया करानी चाहिए. इसकी जांच होनी चाहिए कि यह हादसा क्यों हुआ और यह भगदड़ क्यों हुई, यह पूरी तरह से प्रशासन की जिम्मेदारी थी, वहां एंबुलेंस मौजूद होनी चाहिए थी.''
 

हादसे पर क्या बोले सीएम योगी 

हाथरस हादसे  पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना है, ''घटना बेहद दुखद और दिल दहला देने वाली है. स्थानीय आयोजकों ने 'भोले बाबा' का कार्यक्रम आयोजित किया था. कार्यक्रम के बाद जब सत्संग के प्रचारक नीचे आ रहे थे मंच पर अचानक श्रद्धालुओं की भीड़ उन्हें छूने के लिए उनकी ओर बढ़ने लगी और जब सेवादारों ने उन्हें रोका तो वहां यह हादसा हो गया. इस पूरे मामले की जांच के लिए हमने एडिशनल डीजी आगरा की अध्यक्षता में एक टीम गठित कर दी है उन्हें विस्तृत रिपोर्ट देनी है. घटना के मद्देनजर राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी वहां कैंप कर रहे हैं. राज्य सरकार के तीन मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण, संदीप सिंह, असीम अरुण तीनों घटनास्थल पर हैं."

हाथरस डीएम ने बताया मौत का आंकड़ा

इस हादसे पर शुरूआती खबरों की बात करें तो हाथरस के डीएम आशीष कुमार ने कहा कि ''जिला प्रशासन मामले की जांच कर रहा है. घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है और लोगों का अभी भी इलाज चल रहा है. डॉक्टरों ने मुझे करीब 50-60 मौतों का आंकड़ा बताया है''  कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति एसडीएम द्वारा दी गई थी और यह एक निजी कार्यक्रम था. मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है. प्रशासन का प्राथमिक ध्यान हर संभव सुविधा प्रदान करना है घायलों और मृतकों के परिजनों को मदद."

राष्ट्रपति ने व्यक्त की संवेदना

भारत के राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ''उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुए हादसे में महिलाओं और बच्चों सहित कई श्रद्धालुओं की मौत की खबर हृदय विदारक है. मैं उन लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं जिन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं.'' घायलों में से।"

CMO एटा ने जांच ने दिया बयान

इस धटना पर CMO एटा, उमेश कुमार त्रिपाठी ने बताया, "पोस्टमार्टम हाउस में अब तक 27 शव आ चुके हैं, जिनमें 25 महिलाएं और 2 पुरुष शामिल हैं. कई घायलों को भी भर्ती कराया गया है. जांच के बाद आगे की जानकारी सामने आएगी. प्राथमिक कारण धार्मिक आयोजन के दौरान भगदड़ मचना है."

शवों की पहचान जारी

एटा के एसएसपी राजेश कुमार सिंह का कहना है, ''...हाथरस जिले के मुगलगढ़ी गांव में एक धार्मिक कार्यक्रम चल रहा था, तभी भगदड़ मची. एटा अस्पताल में अब तक 27 शव मिले हैं, जिनमें 23 महिलाएं, 3 बच्चे शामिल हैं , और 1 आदमी घायल अस्पताल नहीं पहुंचा है... इन 27 शवों की पहचान की जा रही है.

 सीएम योगी व्यक्त की संवेदना 

इस मामले में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यालय ने ट्वीट किया, ''यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस जिले में हुए हादसे में मारे गए लोगों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है. उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिया है.'' उन्होंने घायलों को तुरंत अस्पताल पहुंचाकर उनका समुचित इलाज कराने और मौके पर राहत कार्य तेज करने के निर्देश एडीजी आगरा और कमिश्नर अलीगढ़ के नेतृत्व में दिए हैं.''

उत्तर प्रदेश के हाथरस भगदड़ मामले में यूपी के मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि "हमें सीएम ने निर्देश दिया है कि हम हाथरस घटना स्थल पर पहुंचें और मामले को देखें और सरकार की ओर से आवश्यक निर्णय लें। मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है."

मृतकों और घायलों के मुआवजे की घोषणा 

हाथरस भगदड़ की घटना पर उत्तर प्रदेश के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा, ''जिन लोगों की मौत हुई है उनके परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे. घायलों का मुफ्त इलाज किया जाएगा.'' यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कल घटनास्थल का दौरा करेंगे.''

अलीगढ़ की कमिश्नर चैत्रा वी ने क्या कहा?

हाथरस हादसे पर अलीगढ़ की कमिश्नर चैत्रा वी ने कहा, ''116 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. 18 लोग घायल हैं. घायलों का इलाज अलीगढ़ जिले में सुनिश्चित किया जा रहा है. प्राथमिक जांच की जा रही है.

calender
02 July 2024, 04:41 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो