उत्तरकाशी में ट्रेकिंग करना पड़ा भारी, मौसम बिगड़ने से 9 लोगों को गवानी पड़ी जान

Uttarakhand News: उत्तराखंड में 29 मई को 22 लोगों का एक दल उत्तरकशी ट्रेकिंग के लिए गया था, जिसमें मौसम खराब होने से 9 लोगों की मौत हो गई.

JBT Desk
JBT Desk

Uttarakhand News: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 29 मई को 22 लोगों का दल ट्रेकिंग करने गया था. जिसमें मौसम खराब होने की वजह से वहां ट्रेकिंग पर गए 22 सदस्यों के दल में से 9 लोगों की मौत हो गई है. कर्नाटक और महाराष्ट्र के पर्वतारोहियों का ये दल खराब मौसम होने की वजह से रास्ता भटक गया था.  2 जून को कोखली टॉप के बेस कैंप के पास घने कोहरे और बर्फबारी के बीच ट्रेकर्स को पूरी रात बितानी पड़ी गई, जिसमें दल के चार महिलाओं समेत नौं लोगों की ठंड में तबीयत बिगड़ने से मौत हुई. जानकारी मिलने पर प्रशासन ने जमीनी और हवाई बचाव अभियान शुरू किया. वायुसेना, SDRF और प्राइवेट हेलिकॉप्टरों की मदद से ट्रेकिंग दल के 11 लोगों को बचाया गया है.

खराब मौसम की वजह से भटके रास्ता

एसडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन के लोग मिलकर ट्रैकिंग पर गए दल के लोगों की खोज रहे हैं, लेकिन सवाल ये उठ रहा है कि क्या  ट्रैकिंग दल ने जानें से पहले परमिशन ली थी और इस ट्रैकिंग दल में 50 साल से लेकर 64 साल तक के बुजुर्ग भी शामिल थे. इन लोगों का हेल्थ चेकअप हुआ था या नहीं लगातार मौसम विभाग अपनी अपडेट देता रहता है. क्या मौसम के अपडेट को देखते हुए इस ट्रैकिंग दल ने अपनी यात्रा शुरू की थी.

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

इस मामले को लेकर बताया जा रहा है कि रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है और राज्य सरकार इन सभी ट्रैकिंग पर गए लोगों को सुरक्षित लाने की कोशिश कर रही है. इनमें से 13 लोगों को सुरक्षित देहरादून लाया गया है, जबकि 9 लोगों में से पांच लोगों के शव बरामद हो चुके हैं. जबकि चार लोग अभी भी लापता हैं.

रास्ता भटकने से हुए लापता 

29 मई को 22 लोगों का ये दल  उत्तरकशी ट्रेकिंग के लिए गया था, जोकि कल देर शाम रास्ता भटकने से लापता हो गया. जब तलाश शुरू की गई तो 5 लोगों का शव बरामद हुआ है. जबकि 13 लोगों की जान बचाई जा चुकी है. बाकी चार लोग अभी भी लापता हैं

calender
06 June 2024, 09:40 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!