दिवाली को लेकर विश्व हिंदू परिषद ने दिया बड़ा अपडेट, जानें किस दिन मनाया जाएगा ये त्यौहार?

Diwali 2024: विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा ने बताया कि इस साल दिवाली अमावस्या के दिन पड़ रही है, जो उसी दिन दोपहर से शुरू होगी. यह त्यौहार 31 अक्टूबर की रात से प्रारंभ होगा, जो आध्यात्मिक चिंतन और उत्सव के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय है.

Amit Kumar
Amit Kumar

Diwali 2024: दिवाली का त्योहार नजदीक है, और इस त्यौहार की तारीख को लेकर हाल ही में एक महत्वपूर्ण अपडेट आया है. विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने स्पष्ट किया है कि दिवाली इस साल 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी, जिससे सभी संशय दूर हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा ने बताया कि इस साल दिवाली अमावस्या के दिन पड़ रही है, जो उसी दिन दोपहर से शुरू होगी. यह त्यौहार 31 अक्टूबर की रात से प्रारंभ होगा, जो आध्यात्मिक चिंतन और उत्सव के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय है.

दीपोत्सव और हनुमान जयंती

दिवाली से पहले 30 अक्टूबर को दीपोत्सव मनाया जाएगा. इस त्यौहार के दौरान दीये जलाए जाते हैं और घरों को सजाया जाता है, जो दिवाली की सुंदर शुरुआत करता है. इस साल, दीपोत्सव हनुमान जयंती के साथ भी मनाया जा रहा है. यह अवसर अयोध्या में भगवान हनुमान के जन्म का सम्मान करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

दिवाली का महत्व

दिवाली, जिसे रोशनी का त्यौहार कहा जाता है, नकारात्मकता पर सकारात्मकता की जीत का प्रतीक है. यह बुराई पर अच्छाई की विजय का जश्न मनाता है. इस अवसर पर, लोग भगवान राम के माता सीता और लक्ष्मण के साथ 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटने का उत्सव मनाते हैं, साथ ही राक्षस राजा रावण की हार का भी जश्न मनाते हैं.

इस शुभ दिन पर लोग दीये जलाते हैं

इस शुभ दिन पर लोग दीये जलाते हैं, आतिशबाजी करते हैं और अपने घरों को ताजे फूलों और रंगोली से सजाते हैं. ये परंपराएँ खुशी और समृद्धि का प्रतीक हैं और जीवन में प्रकाश और जागरूकता लाने पर जोर देती हैं.

इस साल, दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी. इस त्यौहार का उद्देश्य समुदाय और एकजुटता की भावना को बढ़ावा देना है, क्योंकि परिवार और मित्र अपनी परंपराओं का सम्मान करते हुए एक साथ आते हैं और जश्न मनाते हैं.

calender
27 October 2024, 07:07 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो