बम की धमकियों पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय का सख्त रुख, कार्रवाई की बनाई योजना

दिल्ली से लंदन जा रही विस्तारा की फ्लाइट संख्या UK17 को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट की ओर मोड़ा गया. विस्तारा के प्रवक्ता ने बताया कि सोशल मीडिया पर फ्लाइट को लेकर सुरक्षा संबंधी धमकी मिली थी, जिसके बाद सभी संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित किया गया.

JBT Desk
JBT Desk

हाल ही में भारतीय विमानन कंपनियों को फर्जी बम धमकियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें 15 से अधिक उड़ानों को प्रभावित किया गया है. ताजा घटना में दिल्ली से लंदन जा रही विस्तारा फ्लाइट को बम की धमकी के कारण फ्रैंकफर्ट की ओर डायवर्ट करना पड़ा. हालांकि, बाद में जांच के बाद पता चला कि यह धमकी झूठी थी. इस घटना ने भारतीय नागरिक उड्डयन में सुरक्षा को लेकर चिंताओं को बढ़ा दिया है.

धमकी मिलने के बाद पायलटों ने सुरक्षा एहतियात के तौर पर फ्लाइट को फ्रैंकफर्ट की ओर मोड़ने का फैसला किया. जब फ्लाइट फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट पर लैंड हुई, तो सुरक्षा जांच की गई, लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला. जांच पूरी होने और सुरक्षा मंजूरी मिलने के बाद, फ्लाइट करीब ढाई घंटे बाद लंदन के लिए रवाना हुई.

फ्रैंकफर्ट की ओर मोड़ना पड़ा विस्तारा फ्लाइट

18 अक्टूबर 2024 को दिल्ली से लंदन जाने वाली विस्तारा फ्लाइट यूके 17 को सोशल मीडिया पर एक बम धमकी मिली. सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए फ्लाइट को तुरंत फ्रैंकफर्ट की ओर मोड़ दिया गया. फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट पर विमान रात 12:40 बजे (भारतीय समयानुसार) सुरक्षित उतरा, जहां सभी यात्रियों और विमान की गहन जांच की गई. करीब दो घंटे बाद, कोई खतरा न मिलने पर फ्लाइट को लंदन के लिए रवाना कर दिया गया.

लगातार मिल रही फर्जी बम धमकियां

यह घटना हाल के दिनों में फर्जी बम धमकियों की एक लंबी श्रृंखला का हिस्सा है. बीते सप्ताह में कम से कम 15 उड़ानों को ऐसी ही धमकियां मिली हैं, जिनमें से कुछ उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा और कई उड़ानों को उड़ान भरने से पहले ही जांच के लिए रोक दिया गया. इनमें से सभी धमकियां झूठी साबित हुईं, लेकिन फिर भी यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर एहतियाती कदम उठाए गए.

जांच एजेंसियों की खोजबीन

जांच एजेंसियों ने पाया है कि इन फर्जी धमकियों में कुछ समान शब्द और पत्तियां इस्तेमाल की जा रही हैं, जैसे 'बम', 'खून हर जगह फैल जाएगा', 'विस्फोटक उपकरण', 'तुम सब मर जाओगे' और 'बम रखवा दिया है'. 14 अक्टूबर को, मुंबई पुलिस ने तीन उड़ानों को धमकी देने के मामले में छत्तीसगढ़ के 17 वर्षीय एक लड़के को हिरासत में लिया. धमकी देने के लिए इस्तेमाल किए गए उपकरणों के कुछ आईपी पते लंदन और अन्य विदेशी स्थानों से जुड़े पाए गए हैं.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय का सख्त रुख

नागरिक उड्डयन मंत्रालय इन फर्जी धमकियों से निपटने के लिए सख्त कदम उठाने की योजना बना रहा है. इसमें अपराधियों को नो-फ्लाई सूची में डालने जैसी सख्त कार्रवाई भी शामिल होगी, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके. हालांकि, लगातार मिल रही फर्जी बम धमकियों ने भारतीय विमानन क्षेत्र में गंभीर सुरक्षा चिंताएं पैदा कर दी हैं. सरकार अब इन घटनाओं से निपटने के लिए कड़े नियम लागू करने पर विचार कर रही है, ताकि भविष्य में ऐसी अफवाह और खतरे रोके जा सके.

calender
19 October 2024, 09:27 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो