Rajasthan Election: राजस्थान में लगातार तीसरी बार 200 में से सिर्फ 199 सीटों पर मतदान, जानिए क्या है पूरा मामला?

Rajasthan Assembly Election 2023: नवंबर में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में राजस्थान भी शामिल है. जहां राज्य में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं. जिसके मतदान को लेकर निर्वाचन आयोग ने पहले 23 नवंबर की तारीख तय की थी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Rajasthan Assembly Election 2023: नवंबर में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में राजस्थान भी शामिल है. जहां राज्य में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं. जिसके मतदान को लेकर निर्वाचन आयोग ने पहले 23 नवंबर की तारीख तय की थी. हालांकि बाद में इसको बदलकर 25 नवंबर कर दिया है. लेकिन चुनाव से ठीक पहले एक बड़ी खबर आई है. दरअसल, यहां से जुड़े रिवाजों के चलते भी बाकी राज्यों से अलग हो जाता है.

ऐसा ही एक रिवाज यहां फिर बनता हुआ दिखाई दे रहा है, पिछले तीन विधानसभा चुनावों से 200 सीट वाले राजस्थान में इस बार भी लगातार तीसरी बार 199 सीटों पर मतदान होगा. यह पिछले डेढ़ दशक से चला आ रहा है. इतना ही नहीं हर बार के चुनाव में यहां पर सरकार भी बदल जाने की परंपरा सी बन गई है.

साल 2013 से ऐसा ही देखने को मिल रहा है 

आपको बता दें कि श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी और मौजूदा विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर का निधन हो गया है. अब इस सीट पर मतदान बाद में होंगे. वहीं दूसरी तरफ देखा जाए तो यह लगातार तीसरी बार ऐसा हो रहा है. जब राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव नहीं हो पाते हैं. साल 2013, 2018 के बाद अब 2023 में भी ये देखने को मिल रहा है. राजस्थान में इस घटना को लेकर चर्चा तेज हो गई है. मतदान के लिए यहां पर रिवाज कायम होने की बात हो रही है. 

ये है पूरी घटना

दरअसल, कांग्रेस नेता गुरमीत सिंह कुन्नर कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे और उनका इलाज दिल्ली के एम्स में चल रहा था. जहां पर उनका निधन हो गया. पिछली चुनाव में गुरमीत ने बड़े मार्जिन से जीता दर्ज की थी. उनके सामने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पृथ्वी सतपाल सिंह थे, जिन्हें 45,000 वोट मिले थे. वहीं, भारतीय जनता पार्टी को मात्र 44,000 मत मिले थे. कांग्रेस के लिए यह एक बड़ा झटका माना जा रहा है. 

calender
18 November 2023, 06:55 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!