19 राज्यों में बारिश का अलर्ट, UP के 500 गांव बाढ़ की चपेट में, हिमाचल में आंधी-बिजली का अलर्ट

Weather Update: देशभर में बारिश का दौर जारी है, हर जगह लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने सितंबर के महीने में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने 201सितंबर को कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. यूपी के कानपुर में तेज बारिश होने के कारण गंगा उफान पर हो गई है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update:  देशभर में कई जगह भारी बारिश हो रही है, ऐसे में लगातार बारिश और बाढ़ आने की वजह से कई जगह सड़कें बंद हो गई हैं जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने 21 सितंबर को  कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है. मानसून का आखिरी महीना चल रहा है और देश के कई हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है. 

मौसम विभाग ने  छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा राजस्थान में भी बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग ने मंगलवार को छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा राजस्थान में भी बारिश का अलर्ट है. 

एमपी में 1063 mm बारिश 

मौसम विभाग ने शनिवार को देश के किसी भी राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी नहीं किया है. लेकिन मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार समेत 19 राज्य में बारिश होने की संभावना जताई है. मध्य प्रदेश में इन मानसून सीजन में 1 जून से 20 सितंबर तक 1063 mm बारिश हो चुकी है. उत्तर प्रदेश में 5% कम बारिश हुई है. यहां 680.8 mm बारिश हुई है. अमूमन 715.8 mm बारिश होती है। छत्तीसगढ़ मेंल 1158 mm बारिश हुई है.

उत्तर प्रदेश में कई गांव डूबे

उत्तर प्रदेश में बारिश से आई बाढ़ के कारण गंगा, यमुना, घाघरा, शारदा, सरयू जैसी नदियां उफान पर है. राज्य के 21 जिलों के करीब 500 से ज्यादा गांवों में बाढ़ की स्थिति है. लखीमपुर-खीरी जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग ने शनिवार को पूरे प्रदेश में ग्रीन अलर्ट जारी किया है. यानी बारिश नहीं होगी। 24 सितंबर तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा.हालांकि मध्यप्रदेश से सटे जिलों और सीमावर्ती इलाकों में हल्की बारिश की संभावना बन सकती है.

25-26 सितंबर को आंधी-बिजली का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में शुक्रवार सुबह हल्की बारिश हुई. अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को 29 सड़कें बंद रहीं. इसमें सबसे ज्यादा 10 सड़कें कांगड़ा की रहीं। मौसम विभाग के मुताबिक, 25-26 सितंबर को राज्य में कई स्थानों पर आंधी-बिजली गिरने का अलर्ट है.राज्य में 1 जून से 20 सितंबर के बीच 573.4 mm बारिश हुई है. सामान्य तौर पर 705.5 mm बारिश होती है. बारिश से जुड़ी घटनाओं में अबतक 177 लोगों की मौत हुई है. 31 लोग लापता हैं.

calender
21 September 2024, 06:18 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!