MP-UP समेत 4 राज्यों में बारिश की चेतावनी, बाढ़ की चपेट में मंदिर, अलर्ट जारी

Weather Update: देशभर में बारिश का दौर जारी है, हर जगह लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने सितंबर के महीने में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने 17 सितंबर को 4 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने यूपी के 22 जिलों भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देशभर में भारी बारिश का दौर चल रहा है. ऐसे में लगातार बारिश और बाढ़ आने की वजह से कई जगह सड़कें बंद हो गई हैं जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने 17 सितंबर को 4 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है. मानसून का आखिरी महीना चल रहा है और देश के कई हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है. 

मौसम विभाग ने मंगलवार को छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा राजस्थान में भी बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग ने मंगलवार को छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा राजस्थान में भी बारिश का अलर्ट है. 

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश

सोमवार को उत्तर प्रदेश में बीते 5 दिन से जारी बारिश के कारण 21 जिलों में बाढ़ आई है. यहां 200 से ज्यादा गांव पानी में डूबे हुए हैं. बारिश के जुड़ी घटनाओं में बीते 24 घंटे में 4 लोगों की मौत हुई. वाराणसी में 85 घाट और 2 हजार छोटे-बड़े मंदिर गंगा में डूब गए. घाट किनारे बसी कॉलोनियों में पानी भर गया. 25 हजार लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है. 

लैंडस्लाइड से बुरा हाल

मध्य प्रदेश में इस सीजन 40.5 इंच बारिश हो चुकी है. यह सामान्य से 8% ज्यादा है. 35 जिलों में बारिश का कोटा फुल हो चुका है. यहां 100 से 195% तक पानी गिर चुका है. श्योपुर सबसे अव्वल है. यहां सामान्य की दोगुनी यानी 195% तक बारिश हो चुकी है.हिमाचल प्रदेश के 6 जिलों में मौसम विज्ञान बुधवार को गरज के साथ बारिश और बिजली का येलो अलर्ट जारी किया है. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को सोलन जिले के कुमारहट्टी के लैंडस्लाइड हुआ. इसके कारण NH 5 बंद हो गया. राज्य में भारी बारिश के कारण 74 सड़कें बंद हैं.

18 सितंबर को 11 राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने 18 सितंबर को राजस्थान, नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आम तौर पर मानसून की 18 सितंबर के बाद से पश्चिमी राजस्थान के रास्ते वापसी शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार इसके करीब 16 दिन और एक्टिव रहने के आसार बन रहे हैं.

2 दिन में बनेगा डिप्रेशन 

मौसम विभाग के मुताबिक, एक डिप्रेशन उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर बना हुआ है. ये उत्तराखंड की तरफ बढ़ रहा है. इसका असर हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों पर भी होगा. एक नया लो प्रेशर का एरिया साउथ बांग्लादेश के पास है, जो 2 दिन में डिप्रेशन बनेगा. ये  इस सीजन का चौथा डिप्रेशन होगा. इसके चलते बिहार, झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में बारिश होगी.

calender
17 September 2024, 06:14 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!