दिल्ली-NCR में गर्मी खत्म होते ही प्रदूषण का बढ़ा खतरा! जानिए देश भर के मौसम का हाल

दिल्ली वासियों को लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिल गई है. मानसून का असर अब देखने को मिल रहा है. हर दिन बारिश होने से मौसम का तापमान काफी हद तक कम हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों की तरह हल्की बारिश होने की संभावना है. हालांकि इस बीच दिल्ली पर प्रदूषण का खतरा मंडराने लगा है.

JBT Desk
JBT Desk

Delhi Weather News: देशभर में मानसून का दौर अभी भी जारी है. हर दिन बारिश होने से मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. बिहार के कई जिलों में अभी भी प्रचंड गर्मी देखने को मिल रहा. बारिश के बाद उमस वाली गर्मी लोगों को काफी परेशान कर रही है. इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. मंगलवार को दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक में बढ़ोतरी के संकेत मिले हैं.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक में बढ़ोतरी के संकेत मिले हैं. हालांकि, सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी का एक्यूआई शाम चार बजे 117 दर्ज किया गया, जो ‘मध्यम’श्रेणी में आता है. जुलाई के बाद से लगातार एक्यूआई 100 के नीचे दर्ज किया जा रहा था. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

आज कैसा रहेगा राजधानी दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग ने दिन में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. वहीं  मंगलवार के बाद 13 और 14 सितंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहने की संभावना है. वहीं अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक रहने वाली है.

यूपी, बिहार में कैसा रहेगा मौसम का हाल

बिहार में अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों तक यहां मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा. हालांकि, राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. 12 से 14 सितंबर तक दक्षिण और उत्तर बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

दिवाली से पहले पर्यावरण मंत्री ने की अपील

इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है. सरकार सर्दियों में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है. दिल्ली में पटाखों से होने वाले प्रदूषण को देखते हुए इस बार भी दिल्ली में पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध रहेगा. हमारी दिल्ली के लोगों से अपील है कि वे प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए पटाखों का उपयोग न करें.

प्रदूषण को लेकर पर्यावरण मंत्री की अपील

'हम धूमधाम से त्योहार मनाएंगे लेकिन प्रदूषण नहीं फैलाएंगे. यह 1 जनवरी तक प्रभावी रहेगा. सभी पटाखे (ग्रीन पटाखे सहित) प्रतिबंधित रहेंगे. 'यह प्रतिबंध 2025 तक लागू रहेगा. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को एक बयान में कहा , 'सर्दियों के मौसम में दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए केजरीवाल सरकार ने पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. पटाखों की ऑनलाइन बिक्री/डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा. प्रतिबंध 1 जनवरी 2025 तक प्रभावी रहेंगे.'

calender
10 September 2024, 08:05 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!