'S#x' को लेकर क्या सोचते थे महात्मा गांधी, ब्रह्मचर्य के लिए पोती और बहू के साथ किए थे एक्सपेरिमेंट, पढ़ें किस्सा

Mahatma Gandhi Thoughts: आजादी के नायक रहे महात्मा गांधी के बारे में कई दिलचस्प बाते हैं लेकिन आज हम आपको 'S#x' को लेकर गांधी जी के विचारों के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Mahatma Gandhi Thoughts: आजादी के आंदोलन में महिलाओं को साथ लेकर चलने वाले गांधीजी के कई विचारों पर लोगों की अलग-अलग राय रहीं हैं. गांधी के जीवन काल और उनके जाने के बाद भी उनकी आत्मकथा 'सत्य के साथ मेरे प्रयोग' पर काफी विवाद हुआ. गांधी जी का मानना था कि पति पत्नी को शारीरिक संबंध तभी बनाना चाहिए जब उन्हें बच्चे की जरूरत हो.

गांधीजी ने अपनी आत्मकथा में लिखा है की समझदार दंपत्ति सेक्स को कभी वासना को शांत करने का साधन नहीं बनाएं. सेक्स को आजाद चीज मानना महज एक अज्ञानता है. महात्मा गांधी का सेक्स को लेकर कई विचार हैं जो शादीशुदा लोगों के लिए भी ब्रह्मचर्य पर बल देते थे. तो चलिए इस के बारे में कुछ दिलचस्प बाते जानते हैं.

'S#x' को लेकर गांधी जी के विचार

महात्मा गांधी अपने जीवन में सबसे ज्यादा परेशान सेक्स के विषय को लेकर रहे हैं यहां कारण है कि, उन्होंने अपनी आत्मकथा में इसके बारे में काफी कुछ लिखा है. हालांकि, गांधीजी के इन विचारों का कड़ा विरोध उनके जीवनकाल में ही शुरू हो गया था लेकिन आजादी की लड़ाई में उनकी भूमिका और महात्मा के विभूषणों से सम्मानित किए जाने के कारण उन्हें सम्मान के नजर से देखा गया. गांधीजी का पतियों को लेकर विचार था कि उन्हें अपनी पत्नियों के साथ एकांत में नहीं रहना चाहिए और जब उन्हें काम संबंधी इच्छाए सताए तो वे ठंडे पानी से नहा लें.

पिता के अंतिम समय में वासना में डूबे हुए थे गांधी

साल 1883 में जब महात्मा गांधी 13 साल के थे तब उनकी शादी कस्तूरबा से हुई. उस समय बाल विवाह नहीं था. कस्तूरबा और गांधी जी परिवार के घर में एक कमरे में साथ रहने के कारण कस्तूरबा जल्दी ही गर्भवती हो गई थी. उनके जीवन का एक प्रसंग है कि गांधीजी के शादी के दो साल बाद जब उनके पिता मरणासन्न स्थिती में थे तब वह कस्तूरबा के साथ वासना में डूबे हुए थे. इसी दौरान उनके पिता अपनी अंतिम सांसे गिन रहे थे. हालांकि, पिता की मृत्यु के 15 साल बाद तक उनके मन में सेक्स को लेकर कोई निशेधात्मक रवैया पैदा नहीं हुआ था.

38 साल की उम्र में लिया ब्रह्मचर्य का शपथ

गांधी जी को ब्रह्मचर्य का रूप धारण करने का विचार तब आया जब वे दक्षिण अफ्रीका में ब्रिटिश साम्राज्य की एक कार्यकर्ता के तौर पर मदद कर रहे थे. बोअर युद्ध और जुलू विद्रोह के बाद उन्होंने सोचा कि, वे मानवता की बेहतर तरीके से सेवा कर सकते हैं और उन्होंने तय किया कि वे गरीबी और पवित्रता को अपनाएंगे. साल 1906 में जब वो 38 साल के थे तब उन्होंने ब्रह्मचर्य का शपथ लिए. उन्होंने ब्रह्मचर्य का शपथ जैन गुरु रेचंड भाई और रूसी लेखक लियो टॉलस्टॉय से प्रेरित होकर लिया था.

कामुकता को कंट्रोल करने के लिए  गांधी जी ने किया एक्सपेरिमेंट

1. गांधी जी ने जब ब्रह्मचर्य और गरीबी का शपथ लिया तब उनके लिए सबसे मुश्किल काम था पवित्रता से दूर रहना. इस स्थिति के बारे में कुछ विचारकों का कहना है कि, गांधी ने अपने लिए कुछ ऐसे कड़ी नियम तय किए जिसके आधार पर वे महात्मा हैं लेकिन इसके साथ ही वे खुलेआम यौन विषयक पर बातचीत कर सकते थे, पत्र लिख सकते थे और ऐसा व्यवहार भी कर सकते थे.

2. गांधी जी ने अपनी कामुकता को कंट्रोल करने के लिए एक आश्रम बनवाया था जहां वे सेक्स के साथ पहले प्रयोग शुरू किए. उस दौरान वो अपनी कामुकता पर काबू रखने के लिए लड़कियों के साथ बिना कपड़ों के सोते और नहाते थे. इस दौरान अगर वे कुछ अश्लील बाते करते थे तो उन्हें दंडित भी किया जाता था.

3. ब्रह्मचर्या का शपथ लेने के एक साल बाद गांधी ने कहा कि, यह प्रत्येक विचारशील भारतीय का कर्तव्य है कि विवाह न करे अगर वे विवाह को लेकर असहाय है तो उसे अपनी पत्नी के साथ शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए.

4. गांधी जी के आश्रम में एक सचिव प्यारेलाल नैयर की सुंदर बहन सुशीला नैयर भी रहती थी जो उनकी निजी डॉक्टर थी. वे बचपन से गांधी जी का ख्याल रखती थी. वह गांधी के साथ नहाती और सोती भी थी. जब इस चीज का विरोध किया गया तो उन्होंने स्पष्टीकरण किया कि वो किस तरह अपनी पवित्रता को बनाए रखते थे.

5. कस्तूरबा की मौत के बाद जैसी-जैसी उनकी उम्र बढ़ी वैसे-वैसे उनके पास महिलाएं आने लगी थी और वे किसी भी महिला को अपने साथ सोने देने का मौका दे सकते थे, लेकिन गांधी जी के आश्रम में महिलाओं के लिए नियम था कि वे अपने पतियों के साथ भी नहीं सो सकती थी.

6. कहा जाता है कि, गांधी से ने अपनी कामुकता पर कंट्रोल करने के लिए अपनी 18 साल की पोती मनु के साथ भी सोए थे. इसके अलावा वे अपने पोते की बहू आभा को भी  इस प्रयोग में शामिल किए थे.

calender
05 June 2024, 10:32 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!