क्या है Namo Drone Didi? पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में इसको लेकर क्या कहा?

What is Namo Drone Didi: पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को मासिक रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' के 110वें एपिसोड में नमो ड्रोन दीदी (Namo Drone Didi) का ज़िक्र किया है. जानिए आख़िर क्या है.

JBT Desk
JBT Desk

What is Namo Drone Didi: पीएम मोदी ने 24 फ़रवरी यानी फ़रवरी के आख़िरी रविवार को मासिक रेडिया प्रोग्राम ‘मन की बात’ में ड्रोन दीदी का ज़िक्र किया. मन की बात के 110वें एपिसोड में ड्रोन दीदी के बारे में बोलते हुआ कहा कि कुछ सालों पहले किसी ने भी यह नहीं सोचा था कि देश के गाँवों की महिलाएँ भी ड्रोन उड़ाएगी लेकिन यह सब मुमकिन है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज गांव-गांव में हर किसी की ज़बान पर ड्रोन दीदी का ज़िक्र है. नमो ड्रोन दीदी यह चल पड़ा है. 

क्या है नमों ड्रोन दीदी

नमो ड्रोन दीदी की शुरुआत साल 2022 में की गई थी. 1 फ़रवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में सरकार ने ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना के लिए 500 करोड़ रुपये अष्ट किए हैं. पिछले वर्ष पेश किए गए बजट के मुक़ाबले यह रक़म ढाई गुना है. इसके स्कीम का मक़सद कृषि क्षेत्र में ड्रोन टेक्नोलॉजी की बढ़ावा देना है. यह स्कीम महिलाओं को भी मजबूत बना रही. 

Namo_Drone_Didi
Namo_Drone_Didi

नमो ड्रोन दीदी योजना का मक़सद क्या है

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को तेज़ी से बढ़ाना चाहती है. इसके लिए सरकार कई तरह के कदम भी उठा रही है. इसी पहल के तहत सरकार ने अगले 5 वर्षों में 1 लाख महिलाओं को ‘नमो ड्रोन दीदी’ के तहत प्रशिक्षित करना है. इस योजना को लागू करने करने की ज़िम्मेदारी KVK यानी कृषि विज्ञान क्षेत्रों की है.

नमो ड्रोन दीदी ट्रेनिंग:

इस स्कीम के तहत महिलाओं को ड्रोन चलाना सिखाया जाता है और बताया जाता है कि किस तरह से कृषि के क्षेत्र में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा सकता है. उन्हें बताया जाता है कि ड्रोन की मदद से हम कैसे फसलों पर दवाओं का या अन्य चीजों का छिड़काव कर सकते हैं. इसके अलावा डाटा विश्लेषण के साथ-साथ महिलाओं को उसके रख-रखाव के बारे में समझाया जाता है. 

calender
25 February 2024, 11:44 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!