'अपने ही बने बोझ' क्या है CPM vs CPI की लड़ाई? बंद कमरे में मुकदमा और सजा

Kerala Politics: लोकसभा चुनाव हो गए लेकिन अब तक समीक्षा जारी है. इन्हीं समीक्षाओं को अपनी तो ठीक है पर अपनों की भी गलती नजर आने लगी है. केरल में भी लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) की करारी हार हुई. इसके बाद सहयोगियों में ही अनबन सामने आने लगी है. गुरुवार को LDF की बैठक का आयोजन किया गया. इसमें CPI ने सहयोगी CPM पर हमला बोल दिया.

JBT Desk
JBT Desk

Kerala Politics: लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न हो गए. इसमें आपने लोगों को दल बदलते देखा होगा. कई लोग तो रिजल्ट के बाद भी पार्टियां बदल रहे हैं. हालांकि, इस बीच सियासी दल और गठबंधन अपनी-अपनी हार और जीत की समीक्षा कर रहे हैं. इन्हीं समीक्षाओं में अपनी और अपनो की गलती भी नजर आ रही है जो अनबन का कारण भी बन रही है. कुछ यही हाल इन दिनों केरल में LDF गठबंधन का है. यहां कुछ आम चुनाव में हार के बाद सहयोगी दलों में अनबन सामने आने लगे हैं.

सीपीआई के प्रदेश सचिव बिनॉय विश्वम ने CPM की स्टूडेंट पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि SFI एक बर्बर संस्कृति का पालन कर रहा है. ये एक छात्र संगठन की कार्यशैली के अनुरूप नहीं है. ऐसे में CPM के लिए अपने ही बोझ बनते जा रहे हैं.

क्या है मामला?

एसएफआई ने कॉलेज तक एक मार्च निकाला था. यहां प्रिंसिपल की छाती पर चूल्हा जला दरने तक की बात की गई थी. डीवाईएफआई कोझिकोड जिले के नेता बीपी प्रबीश को कथित तौर पर यह धमकी देते हुए सुना गया कि यदि एसएफआई फैसला करता है तो प्रिंसिपल को दूसरों की मदद से परिसर से बाहर निकालना होगा.

सीएम का बयान आया

स्थगन प्रस्ताव के नोटिस पर गुरुवार को विधानसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि कुछ लोगों राज्य सरकार उपलब्धियों को परिसरों में व्याप्त “गुंडा राज” के जरिए दबा रहे हैं. परिसर में तनाव विशेष छात्र संगठन को बदनाम करने के लिए एक संकीर्ण सोच है. ये रवैया चीजों को अस्थिर बनाता है. कैंपस में हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई होगी.

विधानसभा में वाद-विवाद

बता दें CPI नेताओं ने पिछले दिनों CPM नेताओं पर सोने की तस्करी के आरोप लगाए थे. जब यह पता चला कि कन्नूर के नेता मनु थॉमस ने इसी कारण पार्टी छोड़ी है तो विश्वम ने कहा कि ये लाल झंडे (वामपंथी) का अपमान हैं. विपक्ष के नेता वीडी सतीशन ने कहा कि ये घटनाएं दिखाती हैं कि सीपीआई (एम) अपराधियों को पनाह देती है. हर कैंपस में ऐसे कमरे हैं जहां छात्रों को भीड़ द्वारा मुकदमे और बर्बर दंड का सामना करना पड़ता है.

calender
05 July 2024, 01:55 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो