VIDEO में देखिए जब मुर्दा खुजलाने लगा! हमास पर लगा आरोप, जानें क्या है असलीयत

इजरायल और हमास के बीच करीब 8 महीने से जंग जारी है रुकने का नाम नहीं ले रही है. इस जंग में अब तक 37 हजार लोगों की जान जा चुकी है. इसे रोकने की कवायद में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में 11 जून को एक प्रस्ताव पास हुआ है. जिसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें कई लोग सफेद चादर में लिपटे हुए दिखाई दे रहे है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

इजरायल और हमास के बीच करीब 8 महीने से जंग जारी है रुकने का नाम नहीं ले रही है. इस जंग में अब तक 37 हजार लोगों की जान जा चुकी है. इसे रोकने की कवायद में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में 11 जून को एक प्रस्ताव पास हुआ है. जिसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें कई लोग सफेद चादर में लिपटे हुए दिखाई दे रहे है. वीडियो को शेयर करके हमास से जोड़ा जा रहा है. सोशल मीडिया पोस्ट की बात करें तो (X) पर सनातनी हिंदू राकेश नाम के हैंडल से वीडियो ट्वीट करते लिखा कि “अल जजीरा ने कमाल की शूटिंग की है. हमास का मुर्दा भी खुजली कर रहा है कैमरे की गर्मी के कारण.”

लल्लनटॉप की वेबसाइट के मुताबिक, क्या वायरल वीडियो हमास से जुड़े लोगों का है? वीडियो के एक कीफ्रेम को रिवर्स सर्च करने पर हमें मिस्र के यूट्यूब चैनल ‘El-Badil’ पर 11 साल पुराना एक वीडियो मिला. इसमें वायरल हो रहे विजुअल को देखा जा सकता है. El-Badil चैनल पर 28 अक्टूबर 2013 को अपलोड किए गए इस वीडियो का डिस्क्रिप्शन अरबी भाषा में लिखा है. इसका गूगल पर हिंदी में अनुवाद करने पर पता चला कि वीडियो मिस्र की अल-अज़हर यूनिवर्सिटी में हुए छात्रों के एक प्रदर्शन का है.

वायरल वीडियो की असली सच्चाई

वीडियो के हकीकत की बात करे तो कई फेसबुक यूजर्स ने इस वीडियो को साल 2013 में शेयर किया था.  Egyptian STYLE नाम के एक यूजर ने 29 अक्तूबर 2013 को वीडियो शेयर किया था. ऐसी ही एक अन्य फेसबुक यूजर ने लिखा कि इस वीडियो को 29 अक्तूबर 2013 को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा “अल-अजहर विश्वविद्यालय के अंदर लाशों के साथ एक नाटकीय प्रदर्शन. सुरक्षा कहाँ है? 

10 साल पुराना है वीडियो

यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के मुताबिक और यह वीडियो करीब 10 साल पुराना है. इसका हालिया इजरायल और हमास संघर्ष को कोई नाता नहीं है. पहले भी इजरायल और हमास संघर्ष से जुड़े कई फर्जी और भ्रामक दावे सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं. जिनकी जांच विश्वास न्यूज ने की है. इस खबर की पुष्टि जनभावना टाइम्स नहीं करता है.

calender
03 July 2024, 07:08 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो