विनेश फोगाट कब होंगी राजनीति में शामिल? शंभू बॉर्डर पर किसानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल पहलवान ने दिया जवाब

Vinesh Phogat join politics: लंबे वक्त से शंभू बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन को शनिवार को 200 दिन पूरे हो गए हैं. शंभू सीमा पर आंदोलन के 200 दिन पूरे होने के मौके पर किसान बड़ी संख्या में इकट्ठे होकर बड़े प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं. इस बीच जानकारी आ रही है कि ओलंपियन विनेश फोगाट शंभू बॉर्डर पहुंच गईं हैं, जहां किसान नेताओं ने उनको माला पहनाकर सम्मानित किया है. बताया जा रहा है कि किसान नेता हरियाणा चुनाव को लेकर पंचायत करेंगे, जिसमें विनेश फोगाट भी शामिल होंगी.

JBT Desk
JBT Desk

Vinesh Phogat join politics: ओलंपियन विनेश फोगट ने शनिवार को शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों के साथ शामिल होने के दौरान अपनी राजनीतिक योजनाओं पर टिप्पणी करने से परहेज किया. विनेश फोगाट शंभू बॉर्डर पर किसानों के साथ शामिल हुईं , जहां न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी की मांग को लेकर किसानों का विरोध प्रदर्शन 31 अगस्त को 200वें दिन पर पहुंच गया.

जब उनसे पूछा गया कि अगर कांग्रेस उन्हें हरियाणा से चुनाव लड़ाती है तो क्या वह चुनाव लड़ेंगी, तो भारतीय पहलवान ने कहा कि मैं इस बारे में बात नहीं करना चाहती. मैं अपने परिवार के सदस्यों (किसानों) से मिलने आई हूं और अगर आप इसे घुमाएंगे, तो उनकी लड़ाई और संघर्ष बर्बाद हो जाएगा. ध्यान मुझ पर नहीं, बल्कि कृषक समुदाय पर होना चाहिए. मैं एक खिलाड़ी और भारत की नागरिक हूं; चुनाव मेरी चिंता नहीं है. मेरा एकमात्र ध्यान किसानों के कल्याण पर है.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने क्या कहा

इससे पहले, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पूर्व भारतीय पहलवान विनेश फोगट के कांग्रेस में शामिल होने की अटकलों को कमतर आंकते हुए इसे एक काल्पनिक प्रश्न करार दिया था. पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले अधिक वजन पाए जाने के कारण अयोग्य घोषित किए जाने के बाद इस शीर्ष पहलवान ने संन्यास ले लिया था. शंभू बॉर्डर पर किसानों को संबोधित करते हुए फोगाट ने कहा कि चिंता जताना हमेशा राजनीति से प्रेरित नहीं होता.

विनेश फोगाट ने प्रदर्शनकारी किसानों के बारे में क्या कहा?

विनेश फोगट ने कहा कि जब लोग मुद्दे उठाते हैं, तो उन्हें राजनीति, धर्म या समुदाय के चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए. सरकार को हमारे परिवार (किसानों) की बात सुननी चाहिए. उन्हें बोलने और अपने विचार व्यक्त करने का अधिकार होना चाहिए. किसानों की मांगें जायज हैं, क्योंकि मैं एक किसान परिवार से आती हूं और समझती हूं कि मेरी मां ने मुझे कैसे पाला है.

दिन के कार्यक्रमों के दौरान किसानों द्वारा प्रसिद्ध एथलीट और किसान आंदोलन की समर्थक विनेश फोगट को सम्मानित किया गया. विनेश के लिए यह महीना काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा, क्योंकि वह महिलाओं की 50 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में पहुंचीं, लेकिन फिर भी खाली हाथ भारत लौटीं. 7 अगस्त को विनेश और स्वर्ण पदक के बीच अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट खड़ी थीं.

calender
31 August 2024, 04:32 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!