सबसे ज्यादा और कम किस राज्य के लोग शराब पीते हैं? जवाब जान कर हो जाएंगे हैरान, पढ़ें

Indian states spend the most on liquor : शराब एक ऐसी चाज है जिस इंसान को इसकी लत लग जाती है वो छूटना मुश्किल होता है. भारत में सरकार शराब के माध्यम से काफी टैक्स कलेक्ट करती है. लेकिन क्या आपको पता है कि कौन से राज्य के लोग शराब पर सबसे ज्यादा पैसे उड़ते हैं कौन से लोग सबसे कम पैसा खर्च करते हैं. आउए जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Indian states spend the most on liquor: भारत शराब का चलन अभी से नहीं बल्कि काफी सदियों से चलता चला आ रहा है. आज के समय में सभी राज्य के लोग शराब का सेवन करते हैं किसी राज्य में कम होता है तो किसी राज्य में कम होता है. हिंदू समाज में कई मंदिर तो ऐसे हैं जहां पर शराब चढ़ाई जाती है. वहीं कुछ लोग शराब का इतना ज्यादा सेवन करने लगते हैं कि वो अपने शरीर को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं बल्कि अपने परिवार को भी सड़क पर ले आते हैं. 

ऐसे में  शराब की दुकान के बाहर लंबी कतारें कई शहरों में देखने को मिल जाती हैं. लेकिन सवाल ये है कि शराब पर सबसे अधिक पैसा कहां के लोग खर्च करते हैं? और वह कौन सा राज्य है जहां के लोग शराब पर कम पैसे खर्च करते हैं. इस सवाल का जबाव जानते ही आप चौंक जाएंगे. आइए जानते हैं. 

क्या कहती है रिपोर्ट

वित्त मंत्रालय के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (NIPFP) के अध्ययन के अनुसार, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में शराब पर प्रति व्यक्ति औसत वार्षिक उपभोग खर्च देश भर में सबसे अधिक है। NSSO के 2011-12 के सर्वे में आंध्र प्रदेश के लोग शराब पर सबसे अधिक खर्च करते हैं, यहां शराब पर प्रति व्यक्ति औसत वार्षिक उपभोग व्यय 620 रुपये है, वहीं सीएमआईई के कंस्यूमर पिरामिड्स हाउसहोल्ड सर्वे के अनुसार, तेलंगाना में सबसे अधिक औसत वार्षिक प्रति व्यक्ति उपभोग व्यय 1,623 रुपये (2022-23 के लिए वर्तमान मूल्य) है.

शराब पर सबसे कम खर्च करने वाला राज्य

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि NSSO और CMIE के आंकड़ों के अनुसार, शराब पर सबसे कम खर्च करने वाला राज्य उत्तर प्रदेश है, यहां के लोग क्रमशः 75 रुपये और 49 रुपये खर्च करते हैं. NSSO के सर्वे में सामने आया है कि शराब पर अधिक खर्च करने वाले राज्यों में केरल (486 रुपये), हिमाचल प्रदेश (457 रुपये), पंजाब (453 रुपये), तमिलनाडु (330 रुपये) तथा राजस्थान (308 रुपये) शामिल हैं.

सबसे ज्यादा टैक्ट वसूलने वाला राज्य

CMIE के अनुसार, 2022-23 के लिए मौजूदा कीमतों पर उच्च औसत वार्षिक प्रति व्यक्ति खर्च करने वाले राज्यों में आंध्र प्रदेश 1,306 रुपये, छत्तीसगढ़ 1,227 रुपये, पंजाब 1,245 रुपये और ओडिशा 1,156 रुपये शामिल हैं. आंकड़ों के अनुसार, सबसे कम कर वसूलने वाला राज्य झारखंड था, जहां कर वसूलने की दर 67% थी. वहीं गोवा में सबसे ज्यादा टैक्स वसूला गया, जहां टैक्स वसूलने की दर 722% थी.

calender
25 August 2024, 10:06 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!