कौन है जम्मू-कश्मीर की तीन महिला नायक, शगुन पहली तो शमीम लगातार तीसरी बार बनीं विधायक

Jammu Result: जम्मू-कश्मीर में दस वर्षों के अंतराल के बाद हुए विधानसभा चुनावों में 90 सदस्यों में से तीन महिलाएं निर्वाचित हुईं, जिनमें से एक महिला जम्मू क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की सदस्य थीं, तथा अन्य दो कश्मीर संभाग से नेशनल कॉन्फ्रेंस की सदस्य थीं. निर्वाचित महिलाओं में नेशनल कॉन्फ्रेंस की शमीमा फिरदौस और सकीना इटू के अलावा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की शगुन परिहार भी शामिल हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Jammu Result: जम्मू-कश्मीर में दस वर्षों के अंतराल के बाद हुए विधानसभा चुनावों में 90 सदस्यों में से तीन महिलाएं निर्वाचित हुईं, जिनमें से एक महिला जम्मू क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की सदस्य थीं, तथा अन्य दो कश्मीर संभाग से नेशनल कॉन्फ्रेंस की सदस्य थीं. निर्वाचित महिलाओं में नेशनल कॉन्फ्रेंस की शमीमा फिरदौस और सकीना इटू के अलावा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की शगुन परिहार भी शामिल हैं. हालांकि, वे 90 सदस्यीय सदन में महिला प्रतिनिधित्व का केवल 3.33 प्रतिशत ही प्रतिनिधित्व करती हैं.

चुनावी लड़ाई में 41 महिलाएं मैदान में उतरीं, जबकि 2014 में 24 महिलाएं मैदान में उतरी थीं. नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और इंडियन नेशनल कांग्रेस (आईएनसी) गठबंधन ने कुल 48 सीटें जीतीं. हालांकि, ब्लॉक द्वारा मैदान में उतारे गए 30 हिंदू उम्मीदवारों में से केवल दो हिंदू उम्मीदवार ही जीत पाए. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 29 सीटों पर जीत हासिल की, जिनमें 28 हिंदू और एक सिख सदस्य शामिल थे, क्योंकि दो पूर्व मंत्रियों सहित उनके कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार जीत हासिल नहीं कर सके.

जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए तीन महिलाएं निर्वाचित

शगुन परिहार

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार शगुन परिहार ने विधानसभा चुनाव में किश्तवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से 521 मतों से जीत हासिल की. ​​29 वर्षीय नेता को नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री सज्जाद अहमद किचलू से कड़ी टक्कर मिल रही थी. विद्युत ऊर्जा प्रणालियों में एमटेक की डिग्री प्राप्त शोधार्थी परिहार पीएचडी कर रही थीं और जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी कर रही थीं, जब उन्हें भाजपा ने उच्च-दांव वाले चुनावी मुकाबले के लिए नामित किया.

2018 में, पंचायत चुनाव से ठीक पहले, परिहार के पिता अजीत परिहार और उनके भाई अनिल (जो उस समय भाजपा के राज्य सचिव थे) की उनके घर के पास आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी. भाजपा में उदारवादी आवाज माने जाने वाले उनके चाचा अनिल ने मुस्लिम समुदाय से कुछ समर्थन हासिल करने में कामयाबी हासिल की थी. उग्रवाद के चरम पर रहने के दौरान वे किश्तवाड़ की राजनीति में सक्रिय रहे.

शमीमा फ्रिडस

नेशनल कॉन्फ्रेंस की वरिष्ठ नेता शमीमा फिरदौस पार्टी की महिला शाखा की अध्यक्ष हैं और उन्होंने भाजपा के अशोक कुमार भट को 9,538 मतों के भारी अंतर से हराया. फिरदौस को 12,437 वोट मिले, जबकि भट को 2,899 वोट मिले. यह जीत हब्बाकदल सीट पर उनकी वापसी को दर्शाती है, जिस पर उन्होंने 2008 और 2014 के चुनावों के बीच लगातार दो बार कब्ज़ा किया था.

सकीना इटू

पूर्व मंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस की वरिष्ठ नेता सकीना ने दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के डीएच पोरा विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की. उन्हें 36,623 वोट मिले तथा उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के गुलजार अहमद डार पर 17,449 वोटों के प्रभावशाली अंतर से जीत हासिल की. एक समृद्ध पोर्टफोलियो के साथ, उन्होंने सामाजिक कल्याण, प्रशासनिक सुधार, शिक्षा और पर्यटन सहित विभिन्न विभागों के मंत्री के रूप में कार्य किया है.

calender
09 October 2024, 03:47 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो