कौन हैं मायावती के भतीजे आकाश आनंद, जिनको BSP सुप्रीमो ने बनाया अपना उत्तराधिकारी

Who is Mayawati nephew Akash Anand : बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को अपनी विरासत सौंप दी है. रविवार 10 दिसंबर 2023 को लखनऊ में बसपा के पदाधिकारियों- कार्यकर्ताओं की अहम बैठक में यह फैसला लिया. इसके बाद आकाश आनंद मीडिया में एकदम से चर्चा में आ गए हैं.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को अपना राजनीतिक उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है. 28 वर्षीय आकाश आनंद को मायावती ने अपनी विरासत सौंप दी है. रविवार 10 दिसंबर 2023 को लखनऊ में बसपा के पदाधिकारियों- कार्यकर्ताओं की अहम बैठक में यह फैसला लिया. इसके बाद से आकाश आनंद एक दम से चर्चा में आ गए हैं. हर कोई यह जानना चाहता है कि आकाश आनंद कौन हैं?  कितने पढ़े लिखे हैं और राजनीति में आने के पहले वो क्या करते थे. तो आइए आपको हम आकाश आनंद के बारे में बताते हैं.
 

कौन हैं आकाश आनंद

सबसे पहले आकाश आनंद के बारे में जान लेते हैं. बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती के भतीते आकाश आनंद  राजस्थान में बीएसपी के प्रभारी हैं. 28 वर्षीय आकाश आनंद कई मौकों पर पार्टी हलकों में दिखाई देते रहते हैं. आकाश आनंद बसपा के राष्ट्रीय समन्वयक (नेशनल कोऑर्डिनेटर) के आधिकारिक पद पर हैं. आकाश मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं.


आकाश आनंद ने लंदन से की है पढ़ाई

साल 2019 में मायावती के अपने भाई आनंद कुमार को पार्टी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया था. इसके बाद आकाश आनंद को राष्ट्रीय समन्वयक बनाया गया था. आकाश आनंद के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के मुताबिक, वह खुद को "बाबा साहेब को मानने वाला युवक बताते हैं. आकाश आनंद ने लंदन से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की डिग्री की है. 


आकाश आनंद का राजनीतिक सफर 

आकाश आनंद ने साल 2017 में राजनीति में प्रवेश किया. पहली बार आकाश सहारनपुर रैली में मायावती के साथ मंच पर दिखे तभी से चर्चा शुरू हो गई थी कि मायावती इन्हें अपना उत्तराधिकारी बनाएंगी. इसके बाद अगस्त 2023 से लखनऊ में आयोजित राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में आकाश आनंद की उपस्थिति को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी में उनके बढ़ते कद के रूप में देखा गया. लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए यह बैठक मायावती की अध्यक्षता में बुलाई गई थी. इसी महीने आकाश आनंद ने पार्टी की 14 दिवसीय 'सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय संकल्प यात्रा' का भी नेतृत्व किया. 

आकाश आनंद मीडिया में चर्चा में तब आए जब मायावती ने घोषणा की कि उनका भतीजा बहुजन समाज पार्टी आंदोलन का हिस्सा बनेगा. उन्होंने 2019 में अपनी पहली राजनीतिक रैली को संबोधित करते हुए लोगों को समाजवादी पार्टी-बसपा-राष्ट्रीय लोक दल गठबंधन का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया, जब चुनाव आयोग ने मायावती पर 48 घंटे का अभियान प्रतिबंध लगाया था.

calender
10 December 2023, 03:20 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!