कौन हैं कोडनेम CC1... RAW अफसर विकास यादव? पन्नू के कत्ल की साजिश का लगा आरोप

RAW officer Vikas Yadav: खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल होने के आरोप में एक भारतीय नागरिक, विकास यादव, पर अमेरिका में केस चलाया गया है. इससे पहले, विकास का नाम चार्जशीट में CC-1 के तौर पर आया था. पन्नू को भारत ने आतंकवादी घोषित किया है और वह अभी अमेरिका का नागरिक है.

JBT Desk
JBT Desk

RAW officer Vikas Yadav: खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल होने के आरोप में एक भारतीय नागरिक, विकास यादव, पर अमेरिका में केस चलाया गया है. इससे पहले, विकास का नाम चार्जशीट में CC-1 के तौर पर आया था. पन्नू को भारत ने आतंकवादी घोषित किया है और वह अभी अमेरिका का नागरिक है. अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक बी गारलैंड ने कहा कि यह मामला दिखाता है कि अमेरिकी न्याय विभाग ऐसे प्रयासों को बर्दाश्त नहीं करेगा जो अमेरिकी नागरिकों को खतरे में डालते हैं.

पिछले साल नवंबर में, एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अमेरिका में पन्नू की हत्या की साजिश रची गई थी, लेकिन इसे समय रहते रोक दिया गया. इसके बाद अमेरिकी न्याय विभाग ने इस मामले में न्यूयॉर्क की अदालत में एक अभियोग दायर किया. इसमें निखिल गुप्ता नाम के भारतीय नागरिक और एक अज्ञात भारतीय सरकारी अधिकारी पर पन्नू की हत्या की योजना बनाने का आरोप लगा. निखिल गुप्ता को पिछले साल जून में चेक रिपब्लिक में गिरफ्तार किया गया और इस साल उसे अमेरिका लाया गया, जहां वह जेल में है.

पूरा मामला क्या है?

अभियोग के अनुसार, एक भारतीय सरकारी अधिकारी ने गुप्ता को पन्नू की हत्या के लिए हायर किया. गुप्ता ने एक हिटमैन (सुपारी किलर) को इस काम के लिए रखा, जो असल में अमेरिकी सरकार का खुफिया एजेंट था. गुप्ता ने उस एजेंट को पन्नू की हत्या के लिए एक लाख डॉलर (लगभग 83 लाख रुपये) की सुपारी दी, जिसमें से 15 हजार डॉलर उसे पहले ही दिए गए थे.

कौन हैं RAW अफसर विकास यादव

गुरुवार को, अमेरिकी अभियोजकों ने इस मामले में विकास यादव का नाम लिया है. उन पर "मर्डर-फॉर-हायर" और "मनी लॉन्ड्रिंग" के गंभीर आरोप लगाए गए हैं. यह आरोप न्यूयॉर्क की अदालत में दायर दूसरी चार्जशीट का हिस्सा हैं. यादव के साथी निखिल गुप्ता पर पहले ही आरोप लगाया जा चुका है.

calender
18 October 2024, 02:16 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो