मोदी कैबिनेट में सबसे अमीर मंत्री कौन? जानें किसके पास है कितनी दौलत

नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इस गठबंधन में टीडीपी, जेडीयू और अन्य पार्टियां शामिल हैं. रविवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल में कुल 71 मंत्रियों ने भी शपथ ली है. इसमें 31 कैबिनेट मंत्री हैं जबकि 35 राज्य और 5 राज्य स्वतंत्र मंत्री हैं. एनडीए सरकार के इन सभी मंत्रियों में डाॅ. चन्द्रशेखर पेम्मासानी अपनी बेशुमार दौलत की वजह से काफी चर्चा में रहे.

JBT Desk
JBT Desk

लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 293 सीटें जीतीं. नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इस गठबंधन में टीडीपी, जेडीयू और अन्य पार्टियां शामिल हैं. रविवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल में कुल 71 मंत्रियों ने भी शपथ ली है. इसमें 31 कैबिनेट मंत्री हैं जबकि 35 राज्य और 5 राज्य स्वतंत्र मंत्री हैं.

एनडीए सरकार के इन सभी मंत्रियों में डाॅ. चन्द्रशेखर पेम्मासानी अपनी बेशुमार दौलत की वजह से काफी चर्चा में रहे. तेलुगु देशम पार्टी के पेम्मासानी चंद्रशेखर की कुल संपत्ति 5,705 करोड़ रुपये है. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा लोकसभा में जीतने वाले 93 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं. आइए जानते हैं इस नई कैबिनेट के 10 सबसे अमीर मंत्रियों के बारे में.

डॉ. चंद्र शेखर पेम्मासानी (टीडीपी)

डॉ. चन्द्रशेखर पेम्मासानी मोदी कैबिनेट और संसद के सबसे अमीर सदस्य हैं. 18वीं लोकसभा चुनाव जीतने वाले पेम्मासानी की कुल संपत्ति 5705 करोड़ रुपये है. पेम्मासानी ने आंध्र प्रदेश के गुंटूर निर्वाचन क्षेत्र में वाईएसआरसीपी के किलारी वेंकट को हराया. उन्हें ग्रामीण विकास एवं संचार मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है.

ज्‍योतिरादित्‍य एम. सिंधिया (भाजपा)

ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर के राजघराने से ताल्लुक रखते हैं. उनकी कुल संपत्ति 425 करोड़ रुपये से अधिक है. वह मोदी कैबिनेट के दूसरे सबसे अमीर मंत्री हैं. 2020 में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए सिंधिया राज्यसभा के लिए चुने गए और 2021 में उन्हें विमानन और इस्पात मंत्री बनाया गया. 2024 में लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्हें उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास और दूरसंचार मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है.

एच.डी. कुमारस्वामी (सेक्युलर) 

एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में 217 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. चन्नापटना लोकसभा क्षेत्र से जीतने वाले एचडी कुमार स्वामी को भारी उद्योग मंत्रालय और इस्पात मंत्रालय का प्रभार मिला है.

अश्विनी वैष्णव (भाजपा)

अश्विनी वैष्णव ओडिशा से सांसद हैं और उनकी कुल संपत्ति 144 करोड़ रुपये है. 2019 से बीजेपी के राज्यसभा सांसद रहे वैष्णव को इस बार भी रेल मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.

राव इंद्रजीत सिंह (भाजपा)

गुड़गांव के सांसद और दिग्गज नेता राव इंद्रजीत सिंह ने अपनी संपत्ति 121 करोड़ रुपये घोषित की है. पिछले तीन चुनावों में गुड़गांव सीट जीतने वाले राव इंद्रजीत इस कैबिनेट में सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन, योजना और संस्कृति विभाग संभालेंगे.

पीयूष गोयल (भाजपा)

पीयूष गोयल की संपत्ति 110 करोड़ से ज्यादा है. उन्होंने मुंबई उत्तर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीता और उन्हें वाणिज्य और उद्योग मंत्री बनाया गया.

अमित शाह (भाजपा)

बीजेपी के वरिष्ठ नेता शाह के पास करीब 65 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उन्होंने गुजरात के गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की और 2019 कैबिनेट की तरह इस बार भी उन्हें गृह मंत्री का पद मिला है। इस बार वह सहकारिता मंत्रालय की जिम्मेदारी भी संभालेंगे.

कृष्णपाल गुर्जर (भाजपा)

कृष्णपाल गुर्जर के पास कुल 62 करोड़ की संपत्ति है. वह फ़रीदाबाद से सांसद चुने गए हैं. उन्होंने 2014, 2019 और 2024 में लगातार जीत हासिल की है. कृष्णपाल गुर्जर को मोदी 3.0 कैबिनेट में सहकारिता राज्य मंत्री बनाया गया है.

वी सोमन्ना (भाजपा)

वी. सोमन्ना कर्नाटक के गोविंदराज नगर से भाजपा सांसद चुने गए. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में उन्हें जल शक्ति राज्य मंत्री और रेल राज्य मंत्री बनाया गया है.

पंकज चौधरी (भाजपा)

पंकज चौधरी के पास 41 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. महाराजगंज से चुनाव जीतने वाले पंकज चौधरी को 2024 में वित्त राज्य मंत्री बनाया गया है.

 

calender
15 June 2024, 02:47 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो