किसके खाते में जाएगा लोकसभा स्पीकर का पद? BJP ने सहयोगी दलों से मांगे नामों के सुझाव

Lok Sabha Speaker: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू हो रहा है और 26 जून को स्पीकर व डिप्टी स्पीकर का चुनाव होना है. इस दौरान बीजेपी ने स्पीकर पद के उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए अपने एनडीए घटक दलों से संपर्क किया है और उनसे पूछा है कि कोई नाम या सुझाव हो तो बताएं.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Speaker: लोकसभा का नया स्पीकर कौन होगा? इसको लेकर सियासी गलियारों में हलचल मची हुई है. वहीं 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू हो रहा है और 26 जून को स्पीकर व डिप्टी स्पीकर का चुनाव होना है. इस दौरान बीजेपी ने स्पीकर पद के उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए अपने एनडीए घटक दलों से संपर्क किया है और उनसे पूछा है कि कोई नाम या सुझाव हो तो बताएं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीजेपी ने तेलगु देशम पार्टी, जनता दल यूनाइटेड और लोजपा (आर) से पूछा है कि क्या उनकी नजर में स्पीकर के लिए कोई नाम है? हालांकि, अभी तक किसी भी सहयोगी दलों की ओर से इसको लेकर कोई जवाब नहीं दिया है. इन दलों ने प्रधानमंत्री मोदी पर फैसला छोड़ दिया है.

राजनाथ सिंह के आवास पर चल रही बैठक 

इस दौरान लोकसभा के नए स्पीकर को लेकर रक्ष मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर बैठक जारी है. बता दें कि. राजनाथ सिंह के घर पर दो दिन पहले भी एनडीए नेताओं की बैठक हुई थी. मिली जानकारी के अनुसार, स्पीकर को लेकर सर्वसम्मति बनाने की जिम्मेदारी बीजेपी हाईकमान की तरफ से राजनाथ सिंह को ही दी गई है. राजनाथ सिंह के घर पर जो पहली बैठक हुई थी, उसमें जेडीयू, टीडीपी और लोजपा (आर) के नेताओं ने हिस्सा लिया था. वहीं दूसरी और विपक्षी गठबंधन इंडिया गुट ने कहा है कि यदि लोकसभा में डिप्टी स्पीकर का पद उन्हें नहीं दिया जाता है, तो वे स्पीकर पोस्ट के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा करेंगे. 

वर्तमान में ओम बिरला हैं लोकसभा स्पीकर 

वर्तमान में लोकसभा स्पीकर के पद पर राजस्थान के कोटा से भाजपा सांसद ओम बिरला हैं. पीएम मोदी द्वारा लाए गए प्रस्ताव के बाद, उन्हें जून 2019 में 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था. इस बीच नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) ने कहा है कि वह स्पीकर पद के लिए भाजपा की पसंद का समर्थन करेगी. बता दें, कि जेडीयू  और चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन का हिस्सा हैं. एनडीए को बहुमत के आंकड़े तक पहुंचाने में उन दोनों दलों की अहम भूमिका  है.

आम चुनाव 2024 

इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा को सिर्फ 240 सीटें ही हासिल हुई थी. पार्टी बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई. वहीं एनडीए में शामिल टीडीपी और जेडीयू ने 16 और 12 सीटें हासिल की थीं. इस तरह एन. चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार,पीएम मोदी की तीसरी सरकार के गठन में 'किंगमेकर' बनकर उभरे हैं.

टीडीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पट्टाभि राम कमारेड्डी ने कहा है कि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार का चयन एनडीए सहयोगियों द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा. जेडीयू नेता केसी त्यागी ने संकेत दिया है कि उनकी पार्टी भाजपा द्वारा नामित उम्मीदवार का समर्थन करेगी

calender
18 June 2024, 07:10 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो