हिंदू और हिंसा पर बात करते हुए राहुल ने क्यों किया इस्लाम-कुरान का जिक्र?

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने सदन में भगवान शिव की तस्वीर दिखाने के बाद हंगामा खड़ा हो गया. हालांकि इस पर लोकसभा स्पीकर ने आपत्ति दर्ज कराई तो राहुल ने कहा कि क्या हम शिव जी तस्वीर नहीं दिखा सकते? इस दौरान उन्होंने इस्लाम धर्म के सबसे पवित्र ग्रंथ का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि कुरान में लिखा है, "डरना नहीं है".

JBT Desk
JBT Desk

Rahul Gandhi: सांसद के आज पहले सत्र के दौरान लोकसभा में जमकर हंगामा देखने को मिला. केंद्र सरकार और विपक्ष के बीच सियासी टकरार देखने को मिली. इस दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सदन में भगवान शिव की तस्वीर दिखाने के बाद हंगामा खड़ा हो गया. हालांकि इस पर लोकसभा स्पीकर ने आपत्ति दर्ज कराई तो राहुल ने कहा कि क्या हम शिव जी तस्वीर नहीं दिखा सकते? इस दौरान उन्होंने इस्लाम धर्म के सबसे पवित्र ग्रंथ का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि कुरान में लिखा है, "डरना नहीं है".

हिन्दू धर्म को लेकर क्या बोले राहुल गांधी?

राहुल गांधी ने अपने भाषण के दौरान कहा कि पीएम मोदी ने कहा था कि भारत ने कभी किसी पर हमला नहीं किया. इसकी वजह यह है कि भारत एक अहिंसा वाला देश है, यह डरता नहीं है. हमारे महापुरुषों ने यह संदेश दिया है कि डरो मत और डराओ मत. राहुल गांधी आगे कहते हैं कि दूसरी तरफ जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वो 24 घंटे हिंसा, हिंसा, हिंसा, नफरत, नफरत, नफरत करते हैं. आप हिंदू हो ही नहीं. 

कुरान को लेकर राहुल ने क्या कहा?

इस बीच उन्होंने इस्लाम धर्म के सबसे पवित्र ग्रंथ का भी जिक्र करते हुए कहा कि कुरान में लिखा है, डरना नहीं है".  उन्होंने कहा कि जब इस्लाम में  दुआ मांगी जाती है, दोनों हाथ से दाएं हाथ से अभयमुद्रा दिखाई देता है. राहुल ने आगे कहा कि अभय मुद्रा का अर्थ है, "डरो मत, डराओ मत." उन्होंने कहा कि भगवान शिव, गुरू नानक, ईसा मसीह, भगवान बुद्ध और भगवान महावीर ने भी अभयमुद्रा का संकेत पूरी दुनिया को दिया है और साफ संदेश दिया है कि डरना और डराना मना है. राहुल ने कहा कि कुरान में भी लिखा है कि डराना मना है लेकिन सत्ताधारी दल के लोग डराने और हिंसा फैलाते हैं. 

राहुल के बयान पर खड़े हो गए पीएम 

राहुल गांधी के इस बयान पर पूरे सदन में हंगामा मच गया. यहां तक कि पीएम मोदी भी खड़े हो गए और कहा कि विषय बहुत गंभीर है, क्योंकि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना एक गंभीर विषय है. हालांकि पीछे से राहुल गांधी की आवाज आ रही थी,"बीजेपी को, बीजेपी को." उन्होंने कहा कि मैं आपको कह रहा हूं और नरेंद्र मोदी पूरी हिंदू समाज नहीं है. बीजेपी पूरा हिंदू समाज नहीं है. RSS पूरा हिंदू समाज नहीं है. 

calender
01 July 2024, 04:07 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो